WhatsApp Join
Telegram Join

Uttar Matric Scholarship: उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के तहत 15000 रुपये मिलेंगे, 31 मई तक करें ऑनलाइन आवेदन

उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है, जिसके अनुसार छात्र 31 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति की अधिसूचना जारी की है, जिसके तहत उत्तर मैट्रिक छात्रों को 15000 रुपए की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत, यह राशि लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर की जाएगी।

Uttar Matric Scholarship
Uttar Matric Scholarship

उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए योग्य अभ्यर्थियों को एसएसओ पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने का मौका मिलता है। इस छात्रवृत्ति योजना का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को उच्च शिक्षा और आगे की पढ़ाई को प्रोत्साहित करना है।

उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति आवेदन शुल्क

उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं है। इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए कोई भी शुल्क नहीं लिया जाता है।

उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योग्यता

राजस्थान के मूल निवासी छात्र या छात्रा जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अति पिछड़ा वर्ग (पूर्व में विशेष पिछड़ा वर्ग), अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक पिछड़ा वर्ग, विमुक्त, घुमंतू एवं अर्ध घुमंतु समुदाय, मिरासी एवं भिश्ती समुदाय तथा मुख्यमंत्री सर्वजन उच्च शिक्षा उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजनाओं में राज्य की राजकीय या निजी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों एवं राज्य के बाहर संचालित राष्ट्रीय स्तर की राजकीय शिक्षण संस्थानों के पाठ्यक्रमों में प्रवेशित या अध्ययनरत विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं।

उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति दस्तावेज

उत्तर-मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए आवेदक को निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज साथ लेकर आवेदन करना चाहिए:

1. पिछले वर्ष की मार्कशीट
2. वर्तमान सत्र की फीस रसीद
3. आय प्रमाण पत्र
4. मूल निवास प्रमाण पत्र
5. जाति प्रमाण पत्र
6. आधार कार्ड
7. जन आधार कार्ड
8. बैंक पासबुक
9. बीपीएल कार्ड
10. पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर

इन दस्तावेजों के साथ आवेदक को आवेदन पत्र भरकर सही स्थान पर जमा करना होगा।

उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति आवेदन प्रक्रिया

पहले, आपको सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की वेबसाइट sje.rajasthan.gov.in पर जाना होगा। वहां, आपको ऑफिशल नोटिफिकेशन को पूरी तरह से देख लेना चाहिए।

आगे बढ़ने के लिए, आपको एसएसओ पोर्टल पर जाना होगा और अपनी एसएसओ आईडी के साथ लॉगिन करना होगा। जिन लोगों के पास एसएसओ आईडी नहीं है, उन्हें रजिस्ट्रेशन करना होगा और एक नई आईडी बनानी होगी।

लॉगिन करने के बाद, स्कॉलरशिप (एसजेई) के आइकॉन पर क्लिक करें और अपनी प्रोफाइल को अपडेट करें। इसमें आधार कार्ड और जन आधार कार्ड को लिंक करने के लिए उपयुक्त विकल्प उपलब्ध होंगे।

उसके बाद, न्यू एप्लीकेशन पर क्लिक करें और आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरें। सभी आवश्यक दस्तावेज़ों को अपलोड करें और अपना बैंक विवरण सही से भरें। आवेदन पूरा करने के बाद, इसे सबमिट कर दें और इसका प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रखें।

Uttar Matric Scholarship Check

ऑफिशल नोटिफिकेशन: Click Here
आवेदन फॉर्म: Click Here

“Uttar Matric Scholarship” योजना के अंतर्गत, 31 मई तक ऑनलाइन आवेदन करके छात्रों को 15,000 रुपये दिए जाएंगे।

Avatar of Vishal Singh

हेल्लो दोस्तों, मैं विशाल सिंह हूँ। मैं एक ब्लॉगर, एसइओ, डिज़ाइनर, वर्डप्ररेस डेवोलेपेर व कंटेंट क्रिएटर हूं। मेरे पास विभिन्न क्षेत्रों में ब्लॉगिंग और सामग्री निर्माण में 5+ वर्ष का अनुभव है।

Leave a Comment