WhatsApp Join
Telegram Join

SSC GD Cut Off: एसएससी जीडी में इतने नंबर है तो सिलेक्शन पक्का यहां देखें स्टेट वाइज कट ऑफ

SSC GD Cut Off: एसएससी जीडी की परीक्षा 20 फरवरी से 7 मार्च तक आयोजित की जा रही है। इस परीक्षा में लगभग 45 लाख से अधिक अभ्यर्थी भाग ले रहे हैं। परीक्षा के समापन के बाद, अभ्यर्थियों को अपने नतीजों की जांच करने के लिए संभावित कट ऑफ दिया जाता है। यह जानने के लिए है कि उनका सिलेक्शन कितने नंबर पर होगा और कितने अंकों की आवश्यकता होगी।

कट ऑफ के साथ-साथ, न्यूनतम योग्यता अंक भी उपलब्ध होते हैं, जिससे अभ्यर्थियों को परीक्षा पास करने के लिए कितने अंकों की आवश्यकता होगी वह भी पता चलता है। यहां हम आपको कट ऑफ और न्यूनतम योग्यता अंकों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान कर रहे हैं, ताकि आपको कोई संदेह नहीं रहे।

SSC GD Cut Off: एसएससी जीडी में इतने नंबर है तो सिलेक्शन पक्का यहां देखें स्टेट वाइज कट ऑफ
SSC GD Cut Off: एसएससी जीडी में इतने नंबर है तो सिलेक्शन पक्का यहां देखें स्टेट वाइज कट ऑफ

एसएससी जीडी की संभावित कट ऑफ की जानकारी परीक्षा समाप्त होने के बाद विभिन्न कोचिंग संस्थानों और विषय विशेषज्ञों द्वारा तैयार की जाती है। इसमें अभ्यर्थियों की राय का महत्वपूर्ण योगदान होता है, जिसके आधार पर एक संभावित कट ऑफ तैयार की जाती है। यह कट ऑफ केवल एक अनुमान होता है और आधिकारिक रूप से एसएससी जीडी की आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट के साथ में घोषित की जाती है।

एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा न्यूनतम योग्यता अंक

एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा के लिए न्यूनतम योग्यता अंक का विभाजन विभिन्न वर्गों के लिए अलग-अलग है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम 33% अंक अनिवार्य हैं, जबकि संबंधित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम 35% अंक की आवश्यकता है। एसएससी जीडी की परीक्षा 20 फरवरी से 7 मार्च तक आयोजित की जा रही है। परीक्षा से पहले एडमिट कार्ड 4 दिन पहले जारी किए गए हैं और आवेदन स्टेटस 15 दिन पहले उपलब्ध किया गया था।

एसएससी जीडी कट ऑफ देखें

एसएससी जीडी की कट ऑफ विभिन्न वर्गों के लिए अलग-अलग होती है। सामान्य वर्ग के लिए कट ऑफ अनुमानित रूप से 140 से 150 अंक होती है, जबकि अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए यह 137 से 147 अंक के बीच होती है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए कट ऑफ 135 से 145 अंक के आसपास संभावित है। अनुसूचित जाति के लिए कट ऑफ लगभग 130 से 140 अंक तक होती है, जबकि अनुसूचित जनजाति के लिए यह 120 से 130 अंक के बीच होती है।

SSC GD Cut Off Check

एसएससी जीडी के लिए आधिकारिक रूप से कट ऑफ और रिजल्ट जारी होते ही, आप हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम चैनल्स से जुड़ सकते हैं। इसके लिए, आपको जोड़ने के लिए निम्नलिखित लिंक पर क्लिक करें:

व्हाट्सएप चैनल टेलीग्राम चैनल

हमने उपर दिया गया कट ऑफ अनुमानित है और ऑफिशियल रूप से जारी होने वाले कट ऑफ से अंकों में कुछ अंतर हो सकता है।

Avatar of Vishal Singh

हेल्लो दोस्तों, मैं विशाल सिंह हूँ। मैं एक ब्लॉगर, एसइओ, डिज़ाइनर, वर्डप्ररेस डेवोलेपेर व कंटेंट क्रिएटर हूं। मेरे पास विभिन्न क्षेत्रों में ब्लॉगिंग और सामग्री निर्माण में 5+ वर्ष का अनुभव है।

Leave a Comment