WhatsApp Join
Telegram Join

Sipahi Vacancy: पुलिस में सिपाही के 6000 पदों पर 12वी पास के लिए निकली भर्ती

Sipahi Vacancy: आप सभी जो सिपाही की भर्ती का इंतजार कर रहे हैं, उनके लिए एक बड़ी खुशखबरी है। भारतीय सेना ने 6000 सिपाही पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती के लिए आवेदन 20 फरवरी से 21 मार्च तक ऑनलाइन आमंत्रित किए जाएंगे। इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए 12वीं कक्षा की पास की योग्यता आवश्यक है।

इस भर्ती के अंतर्गत, 1000 पदों के लिए महिलाओं के लिए और 5000 पदों के लिए पुरुषों के लिए स्थान उपलब्ध हैं। यदि आप सेना में शामिल होने का सपना देख रहे हैं, तो इस सुनहरे अवसर का लाभ उठाएं और ऑनलाइन आवेदन करें।

Sipahi Vacancy: पुलिस में सिपाही के 6000 पदों पर 12वी पास के लिए निकली भर्ती
Sipahi Vacancy: पुलिस में सिपाही के 6000 पदों पर 12वी पास के लिए निकली भर्ती

आवेदन शुल्क

सिपाही भर्ती के लिए आवेदन करने का खर्च नहीं है। यह भर्ती निशुल्क है, इसके लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा। इससे सभी उम्मीदवार इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं और अपने सपनों की पूर्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा

यह भर्ती के लिए आयु सीमा 18 से 28 वर्ष तक तय की गई है। आयु की गणना 1 फरवरी 2024 को होगी। इसके अलावा, सरकारी नियमों के अनुसार विभिन्न वर्गों को आयु में छूट दी जाएगी। अभ्यर्थी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे आयु सीमा के अनुसार पात्र हैं और अधिसूचित छूटों का लाभ उठा सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता

सिपाही भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता के लिए आवश्यक है कि उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण हों। अभ्यर्थियों को इस मानदंड को पूरा करना होगा ताकि वे भर्ती प्रक्रिया में भाग ले सकें।

सिपाही भर्ती चयन प्रक्रिया

2024 की नई पुलिस कांस्टेबल भर्ती के नियमों के अनुसार, रिक्तियों के 10 गुना उम्मीदवारों को शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी) और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के लिए बुलाया जाएगा। इस नए नियम के अनुसार, पीएमटी और पीईटी अब क्वालीफाइंग प्रकृति के होंगे, जिसमें कोई अंक नहीं दिए जाएंगे। इसके बाद, लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी जिसमें 100 प्रश्नों के 94.5 अंक शामिल होंगे।

उम्मीदवारों को सामाजिक-आर्थिक मानदंडों के लिए 2.5 अंक और एनसीसी प्रमाणपत्र के लिए 3 अंक भी दिए जाएंगे। ये नए नियम सभी आवेदकों के लिए लागू होंगे, जिससे भर्ती प्रक्रिया को और अधिक पारदर्शी और उचित बनाया जा सके। हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 की चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शामिल हैं:

स्टेज -1: शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी) – योग्यता
स्टेज -2: शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) – योग्यता
स्टेज-3: लिखित परीक्षा- 94.5% वेटेज
चरण-4: दस्तावेज़ सत्यापन- 5.5% वेटेज (3% एनसीसी, 2.5% सामाजिक-आर्थिक मानदंड)
स्टेज-5: मेडिकल जांच

सिपाही भर्ती आवेदन प्रक्रिया

सिपाही भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित लिंक पर क्लिक करें: [आवेदन लिंक]

इसके बाद, आवेदन फार्म को पूरा करें, आवश्यक जानकारी को सही से भरें, और सभी आवश्यक दस्तावेज़ों को अपलोड करें। आखिरी में, “फाइनल सबमिट” पर क्लिक करके अपना आवेदन सुरक्षित रूप से सबमिट करें और प्रिंट आउट निकालें।

Sipahi Vacancy Check

आवेदन फॉर्म शुरू- 20 फरवरी
आवेदन की अंतिम तिथि – 21 मार्च
ऑफिसियल नोटिफिकेशंन – Click here
Apply Online – Click here

Avatar of Vishal Singh

हेल्लो दोस्तों, मैं विशाल सिंह हूँ। मैं एक ब्लॉगर, एसइओ, डिज़ाइनर, वर्डप्ररेस डेवोलेपेर व कंटेंट क्रिएटर हूं। मेरे पास विभिन्न क्षेत्रों में ब्लॉगिंग और सामग्री निर्माण में 5+ वर्ष का अनुभव है।

Leave a Comment