WhatsApp Join
Telegram Join

School 1 Day Holiday: स्कूलों में 29 मार्च 1 दिन की छुट्टी घोषित यहां देखें किन-किन जगहों पर रहेगी छुट्टी

स्कूलों ने 29 मार्च को एक दिन की छुट्टी का ऐलान किया है। इस दिन स्कूलों में अवकाश रहेगा, जिसे अलग-अलग स्कूलों ने अपनी-अपनी तारीखों पर घोषित किया है।

आ रही खबरों के अनुसार, सरकार ने 29 मार्च को छुट्टी घोषित की है, जो कि गुड फ्राइडे के मौके पर है। इसे लेकर स्कूलों में अवकाश का ऐलान किया गया है, हालांकि इस अवकाश की घोषणा प्रत्येक स्कूल और राज्य के अनुसार भिन्न-भिन्न हो सकती है।

School 1 Day Holiday: स्कूलों में 29 मार्च 1 दिन की छुट्टी घोषित यहां देखें किन-किन जगहों पर रहेगी छुट्टी
School 1 Day Holiday: स्कूलों में 29 मार्च 1 दिन की छुट्टी घोषित यहां देखें किन-किन जगहों पर रहेगी छुट्टी

शुक्रवार के दिन विभिन्न राज्यों में स्कूलों को बंद किया जाता है, हालांकि इसके लिए शिक्षा विभाग द्वारा प्रत्येक राज्य के लिए अलग-अलग आदेश जारी किए जाते हैं। कुछ राज्यों में शुक्रवार को स्कूलों को बंद किया जाता है, जबकि कुछ राज्यों में इसे छुट्टी के रूप में नहीं गिना जाता है और कुछ राज्यों में अलग-अलग प्रकार की छुट्टियां घोषित की जाती हैं। यहां पर हमने प्रत्येक राज्य के बारे में बताया है कि कहां-कहां पर छुट्टियां घोषित की गई हैं।

गुड फ्राइडे 29 मार्च, शुक्रवार को मनाया जाएगा। इस दिन को ईसाई धर्म के लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। गुड फ्राइडे का दिन प्रभु यीशु के सूली पर चढ़ाया जाने की यात्रा को याद करने के लिए मनाया जाता है। इस दिन लोग प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा मांगते हैं।

भारत में गुड फ्राइडे के दिन, उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग ने साल 2024 के शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार 29 मार्च को अवकाश घोषित किया है। इस दिन सभी स्कूल बंद रहेंगे।

इसके अलावा, उत्तराखंड राज्य में भी 29 मार्च को 1 दिन का अवकाश घोषित किया गया है। वहीं, मध्य प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, और झारखंड में भी गुड फ्राइडे, अर्थात् 29 मार्च को, अवकाश रहेगा।

अगर आप सरकारी स्कूलों के छुट्टियों की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़ सकते हैं। हम आपको समय-समय पर स्कूलों में होने वाली छुट्टियों की जानकारी प्रदान करेंगे।

Avatar of Vishal Singh

हेल्लो दोस्तों, मैं विशाल सिंह हूँ। मैं एक ब्लॉगर, एसइओ, डिज़ाइनर, वर्डप्ररेस डेवोलेपेर व कंटेंट क्रिएटर हूं। मेरे पास विभिन्न क्षेत्रों में ब्लॉगिंग और सामग्री निर्माण में 5+ वर्ष का अनुभव है।

Leave a Comment