WhatsApp Join
Telegram Join

RSMSSB Stenographer & PA Vacancy: स्टेनोग्राफर और पर्सनल असिस्टेंट के 476 पदों पर भर्ती विज्ञापन जारी

RSMSSB Stenographer & PA Vacancy: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने शीघ्र लिपिक(स्टेनोग्राफर) और निजी सहायक के 476 पदों के लिए भर्ती का विज्ञापन जारी किया है। इन पदों के लिए आवेदन 29 फरवरी से 29 मार्च तक भरे जाएंगे।

कर्मचारी चयन बोर्ड ने एक बड़ी भर्ती का विज्ञापन जारी किया है, जिसमें शीघ्र लिपिक के 194 और निजी सहायक ग्रेड सेकंड के लिए 297 पदों पर भर्ती की जाएगी। कुल मिलाकर 451 पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 29 मार्च है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

RSMSSB Stenographer & PA Vacancy: स्टेनोग्राफर और पर्सनल असिस्टेंट के 476 पदों पर भर्ती विज्ञापन जारी
RSMSSB Stenographer & PA Vacancy: स्टेनोग्राफर और पर्सनल असिस्टेंट के 476 पदों पर भर्ती विज्ञापन जारी

आवेदन शुल्क

स्टेनोग्राफर और पर्सनल असिस्टेंट के पदों के लिए सामान्य वर्ग और अनारक्षित वर्ग के आवेदकों को 600 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा। ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी, और पीडब्ल्यूडी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपये है। आवेदक आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

आयु सीमा

स्टेनोग्राफर और पर्सनल असिस्टेंट के लिए रक्षा मंत्रालय द्वारा निकाली गई भर्ती के लिए आयु सीमा को न्यूनतम 18 वर्ष से अधिकतम 40 वर्ष तक रखा गया है। आयु की गणना 1 जनवरी 2025 को की जाएगी और सभी वर्गों को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता

(i) किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से सीनियर सेकेंडरी या इसके समकक्ष परीक्षा। और

(ii) भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के नियंत्रण में डीओईएसीसी द्वारा संचालित “ओ” या उच्च स्तरीय प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम। या NIELIT, नई दिल्ली द्वारा कंप्यूटर अवधारणा पर प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम। या राष्ट्रीय/राज्य परिषद या व्यावसायिक प्रशिक्षण योजना के तहत आयोजित कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग सहायक (सीओपीए)/डेटा तैयारी और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर (डीपीसीएस) प्रमाणपत्र।

या भारत में कानून द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय से या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से कंप्यूटर विज्ञान/कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिग्री/डिप्लोमा/प्रमाणपत्र। या देश में किसी मान्यता प्राप्त माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से सीनियर सेकेंडरी प्रमाणपत्र, कंप्यूटर विज्ञान/कंप्यूटर एप्लीकेशन एक विषय के रूप में। या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग में डिप्लोमा।

या वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा द्वारा राजस्थान राज्य सूचना प्रौद्योगिकी प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम (आरएससीआईटी) संचालित किया जाता है राजस्थान नॉलेज कॉर्पोरेशन लिमिटेड के नियंत्रण में”। या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कोई समकक्ष या उच्च योग्यता। स्पष्टीकरण: किसी उम्मीदवार के पास कंप्यूटर की योग्यता या उच्च योग्यता के संबंध में, जैसा भी मामला हो, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड या नियुक्ति प्राधिकारी का निर्णय होगा

(iii) देवनागरी लिपि में लिखित हिन्दी में कार्य करने का एवं ज्ञान, राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान।

चयन प्रक्रिया

स्टेनोग्राफर और पर्सनल असिस्टेंट के भर्ती प्रक्रिया में बदलाव किया गया है। अब चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को स्टेनो और टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। उनके अनुसार मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। अंतिम चयन के बाद जॉइनिंग की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

आवेदन प्रक्रिया

स्टेनोग्राफर और पर्सनल असिस्टेंट के भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्नलिखित लिंक पर क्लिक करें

आवेदन करने के बाद, आपको रिक्रूटमेंट के सेक्शन में जाना होगा और अप्लाई ऑनलाइन ऑप्शन का चयन करना होगा। फिर आपको आवेदन फॉर्म भरना होगा और सभी आवश्यक जानकारी और दस्तावेज़ अपलोड करना होगा।

आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद, आपको आवेदन की पुष्टि करने के लिए एक सुरक्षित प्रिंट आउट निकालना होगा।

RSMSSB Stenographer & PA Vacancy Check

ऑनलाइन आवेदन फार्म शुरू: 29 फरवरी 2024
आवेदन की अंतिम तिथि: 29 मार्च 2024
ऑफिशल नोटिफिकेशन:- Click Here
ऑनलाइन आवेदन: Click Here

Avatar of Vishal Singh

हेल्लो दोस्तों, मैं विशाल सिंह हूँ। मैं एक ब्लॉगर, एसइओ, डिज़ाइनर, वर्डप्ररेस डेवोलेपेर व कंटेंट क्रिएटर हूं। मेरे पास विभिन्न क्षेत्रों में ब्लॉगिंग और सामग्री निर्माण में 5+ वर्ष का अनुभव है।

Leave a Comment