NOKRIPUR.COM पर आप सभी का हार्दिक स्वागत है 🙏
Nokripur Telegram Group Join Now
Nokripur Youtube Chennel Subscribe Now

RAJSSP Yearly Verification 2022 राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए वार्षिक सत्यापन शुरू, जल्दी करो वरना पेंशन बंद

RAJSSP Yearly Verification 2022 राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए वार्षिक सत्यापन शुरू, जल्दी करो वरना पेंशन बंद : RAJSSP Yearly Verification 2022, पेंशनर्स वार्षिक सत्यापन 2022, सामाजिक सुरक्षा पेंशन के अंतर्गत वृद्धजन, कृषक वृद्धजन व विधवा पेंशन का लाभ उठाने वाले सभी लोगो को अब नवंबर और दिसंबर माह में अपना वार्षिक पेंशन सत्यापन करवाना होगा। नियमो के अनुसार प्रथम बाद दिनांक 01 अक्टूबर 2022 के बाद स्वीकृत पेंशन के अतिरिक्त सभी वृद्धजन को अपना ऑनलाइन सत्यापन कार्य 31 December 2022 से पहले करवाना होगा, ये काम उन्हें नजदीकी ईमित्र कीओस्क पर जाकर करवाना होगा। याद रहे, सत्यापन नहीं करवाया गया तो विभाग द्वारा पेंशन रोक दी जाएगी। इसलिए इस कार्य में सावधानी बरतें व समय के अंदर  करवा लें. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा इस सबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. व सबंधित अधिकारियो को अवगत करवा दिया है.

RAJSSP Yearly Verification 2022
RAJSSP Yearly Verification 2022

RAJSSP Yearly Verification 2022

हर माह पेंशन लेने वाले पेंशन धारकों को निर्धारित तिथि के अंदर ही सत्यापन करवा लेना है, और यदि उनके द्वारा सत्यापन नहीं करवाया जाता तो उनकी पेंशन बंद करवा दी जाएगी. यहां तक कि इसके जिम्मेदार वे स्वयं खुद होंगे. इसलिए हम आप सभी को सलाह देते हैं कि सभी वरिष्ठ नागरिक अपना सत्यापन करवा लें. व साथ ही अपने पड़ोसियों को इससे  अवगत करवायें। 

पेंशनर्स वार्षिक सत्यापन 2022 दिशा निर्देश

  1. सामाजिक सुरक्षा पेंशन का वार्षिक सत्यापन हर साल 31 दिसंबर तक आवश्यक रूप से किया जायेगा।
  2. यदि किसी पेंशनर्स की पेंशन प्रथम बार इस अवधि से तीन माह के भीतर स्वीकृत हुई है तो उनका वार्षिक भौतिक सत्यापन आगामी 31 दिसंबर तक आवश्यक रूप से किया जायेगा।
  3. सभी पेंशनर्स को पेंशन वार्षिक सत्यापन की जानकारी के लिए जिला कलेक्टर के द्वारा प्रिंट मीडिया और इलक्ट्रोनिक मीडिया से प्रेस विग्यप्ति और प्रचार प्रसार का उपयोग किया जायेगा तथा भौतिक सत्यापनकर्ता अधिकारियो के पास यदि पेंशनर्स के मोबाइल नंबर उपब्लध है तो उन्हें भौतिक सत्यापन के बारे में जानकारी SMS के माध्यम से दी जाएगी।
  4. पेंशनधारक द्वारा अपने वार्षिक भौतिक सत्यापन के लिए ईमित्र कीओस्क केंद्र पर अपने अंगुली की बॉयोमैट्रिक के माध्यम से करवाया जायेगा।
  5. यदि किसी व्यक्ति की अंगुली की छाप आने में कठिनाई आती है तो पेंशनधारक के आधार कार्ड में रजिस्टर मोबाइल पर OTP भेजा जायेगा जिससे भौतिक सत्यापन करवाया जा सकेगा।
  6. कसी पेंशनधारक का वार्षिक भौतिक सत्यापन नहीं होने की दशा में में ईमित्र किओस्कधारक द्वारा उस पेंशनर्स की वेब कैमरा द्वारा फोटो लेने के बाद उस पेंशन धारक का अप्रमाणित डाटा पेंशन स्वीकृतकर्ता अधिकारी को भेजा जायेगा और इसके बाद व्यक्ति को व्यक़्तिश उपस्थित होने पर ही पेंशन बहाल की जाएगी।
  7. इसके अलावा यदि किसी पेंशनधारक द्वारा जन आधार कार्ड से किसी सरकारी योजना का लाभ बॉयोमैट्रिक या OTP से लिया गया है तो उस पेंशनधारक को वार्षिक भौतिक सत्यापन करवाने की जरूरत नहीं।
  8. ऐसे पेंशनधारक जो चलने में समर्थ नहीं है बहुत ज्यादा वृद्ध है ऐसे लोगो के लिए जनवरी 2022 में उनका वार्षिक भौतिक सत्यापन क्षेत्रीय फील्ड अधिकारी द्वारा भौतिक सत्यापन करवाया जायेगा।

RAJSSP Yearly Verification 2022 required documents

पेंशनधारक को पेंशन सत्यापन करवाने के लिए मित्र कीओस्क पर अपना जन आधार कार्ड /अपना PPO क्रमांक साथ में ले जाना होगा। जिसके माध्यम से पेंशन सत्यापन का कार्य पूर्ण होगा। वहीं जिन पेंशनधारक के अंगूठो की पहचान नहीं आती है ऐसे लोग अपनी फोटो वेब कैमरा से अपलोड करवाएं व इसके बाद पेंशन अधिकारी के सामने व्यक़्तिश उपस्थित होने के बाद पेंशन फिर से शुरू कर दी जाएगी।

Important links-

 Our Telegram Group Click Here
 Our WhatsApp group Click here

 

RAJSSP Yearly Verification 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से हैं.

पेंशनर्स वार्षिक सत्यापन 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज ऊपर बता दिए गए हैं.

Nokripur Telegram Group Join Now
Nokripur Youtube Chennel Subscribe Now

Leave a Comment