WhatsApp Join
Telegram Join

Rajasthan Police Eligibility: राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल की क्या है एज लिमिट, इन्हें मिलती है आयुसीमा में छूट? जानें कैसे पाएं यहां नौकरी

Rajasthan Police Eligibility: राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल की क्या है एज लिमिट, इन्हें मिलती है आयुसीमा में छूट? जानें कैसे पाएं यहां नौकरी – राजस्थान पुलिस कांस्टेबल की नौकरी को हासिल करना वहाँ के उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण और प्रेरणादायक मौका है। यह नौकरी सीधे कक्षा 10वीं और 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध है, जिन्हें राजस्थान पुलिस विभाग में सेवा करने का इच्छुकता है। हर साल इस विभाग में समय-समय पर कांस्टेबल के पदों के लिए विभिन्न विभागों में वैकेंसियों की घोषणा की जाती है, जिससे उम्मीदवारों को अच्छा विकल्प मिलता है अपने करियर को मजबूत बनाने के लिए।

Rajasthan Police Eligibility: राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल की क्या है एज लिमिट, इन्हें मिलती है आयुसीमा में छूट? जानें कैसे पाएं यहां नौकरी
Rajasthan Police Eligibility: राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल की क्या है एज लिमिट, इन्हें मिलती है आयुसीमा में छूट? जानें कैसे पाएं यहां नौकरी

इस नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को कुछ महत्वपूर्ण योग्यता मानदंडों को पूरा करना होता है। आयु सीमा के मामले में, कांस्टेबल पुरुष जीडी/बैंड/टेली कॉम के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए, कांस्टेबल महिला जीडी/बैंड/टेली कॉम के लिए आयु 18 से 29 वर्ष के बीच होनी चाहिए, और कांस्टेबल ड्राइवर के लिए आयु 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु में छूट का भी विकल्प निर्दिष्ट किया गया है, जो निर्दिष्ट श्रेणियों के लिए लाभकारी हो सकता है।

Railway Ministry Vacancy: रेल मंत्रालय ने 10वीं पास के लिए बिना परीक्षा निकाली भर्ती

इसके अलावा, उम्मीदवारों को शैक्षिक योग्यता में भी विशेष ध्यान दिया जाता है। कांस्टेबल (सामान्य/जीडी) के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12वीं पास होना चाहिए, कांस्टेबल (आरएसी/एमबीसी)

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल की योग्यता

राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल की नौकरी पाने के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को निम्नलिखित आयु सीमा और योग्यता मानदंड को ध्यान में रखना चाहिए:

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल के लिए आयु सीमा

  1. कांस्टेबल पुरुष जीडी/बैंड/टेली कॉम: उम्मीदवारों की आयुसीमा 18 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  2. कांस्टेबल महिला जीडी/बैंड/टेली कॉम: उम्मीदवारों की आयुसीमा 18 से 29 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  3. कांस्टेबल ड्राइवर: उम्मीदवारों की आयुसीमा 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  4. कांस्टेबल ड्राइवर महिला: उम्मीदवारों की आयुसीमा 18 से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

राजस्थान पुलिस में आयुसीमा में छूट

  1. महिला उम्मीदवार: 5 वर्ष की छूट
  2. एससी/एसटी/ओबीसी/एसबीसी (पुरुष): 5 वर्ष की छूट
  3. एससी/एसटी/ओबीसी/एसबीसी (महिला): 10 वर्ष की छूट
  4. राज्य सरकार के कर्मचारियों/अधिकारियों के आश्रितों: 03 वर्ष की छूट
  5. भूतपूर्व सैनिक: अधिकतम आयु सीमा – 42 वर्ष
Gas Cylinder ₹450: अब सिर्फ ₹450 में प्राप्त करें एलपीजी गैस सिलेंडर, जिन्हें लाभ होगा, उनकी सूची जारी

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल के लिए शैक्षिक योग्यता

  1. कांस्टेबल (सामान्य/जीडी): कक्षा 12वीं पास
  2. कांस्टेबल (आरएसी/एमबीसी): कक्षा 10वीं पास
  3. कांस्टेबल टेली-कम्युनिकेशन: कक्षा 12वीं पास और गणित/कंप्यूटर के साथ
  4. कांस्टेबल ड्राइवर: कक्षा 10वीं पास और वैध ड्राइविंग लाइसेंस

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल के लिए आवेदन प्रक्रिया

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल की भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन एक उम्मीदवार जितनी बार चाहे कर सकता है, जब तक वह अधिकतम आयु सीमा योग्यता मानदंड को पूरा करता हो।

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल के लिए कितनी बार कर सकते हैं आवेदन

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए जितनी बार चाहें, उतनी बार परीक्षा दे सकते हैं. इसके लिए कोई प्रतिबंध नहीं है. एक उम्मीदवार तब तक परीक्षा में शामिल हो सकता है जब तक उनकी अधिकतम आयुसीमा योग्यता मानदंड को पूरा करता हो.

Leave a Comment