NOKRIPUR.COM पर आप सभी का हार्दिक स्वागत है 🙏
Nokripur Telegram Group Join Now
Nokripur Youtube Chennel Subscribe Now

Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 : राजस्थान फ्री मोबाइल अब इस दिन से मिलेंगे, नई तिथि जारी, यहां देखें

Rajasthan Free Mobile Yojana 2022, राजस्थान फ्री मोबाइल अब इस दिन से मिलेंगे, नई तिथि जारी, यहां देखें : Free Mobile Yojana 2022 राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 के लिए राजस्थान की चिरंजीवी योजना में सामिल महिलाए फ्री वाले फोन का बेसब्री से इंतजार कर रही हैं। तो उनको हम बता दे की फ्री वाले मोबाइल के लिए उनको करना होगा इंतजार, जानिए इसकी क्या है वजह पूरी जानकारी जानने के लिए न्यूज को अंत तक पढ़े और पूरी जानकारी प्राप्त करें।

फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में अपना नाम देखे Click Here 

Rajasthan Free Mobile Yojana 2022
Rajasthan Free Mobile Yojana 2022

राजस्थान फ्री मोबाइल कब मिलेंगे?

राजस्थान में चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को फ्री वाला मोबाइल लेने के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा। पहले राजस्थान सरकार की इच्छा यह थी कि फ्री मोबाइल का वितरण दिसंबर में किया जाए। लेकिन अब जनवरी माह के शुरू में योजना का शुभारंभ होने के आसार है।

फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में अपना नाम देखे Click Here 

फ्री मोबाइल मिलने में इतनी देरी क्यों हो रही है?

राजस्थान में चिरंजीवी परिवार की 1.33 लाख महिला मुखिया को फ्री वाला मोबाइल दिया जाएगा। फ्री वाले मोबाइल के लिए महिलाओं को और इंतजार करना होगा। पहले गहलोत सरकार की मंशा दिसंबर माह में वितरन शुरू करने की थी, लेकिन अब जनवरी के शुरू में योजना का शुभारंभ होने की आशा है। शुत्रो से मिली खबर के अनुसार ये बताया जा रहा है कि भारत जोड़ो यात्रा की वजह से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बहुत व्यस्त है। इसलिए अब जब यात्रा राजस्थान से हरियाणा में परवेश कर लेगी उसके बाद महिलाओं को मोबाइल बांटे जाएंगे।

राजस्थान डिजिटल सेवा योजना 2022

सीएम गहलोत ने अपने बजट भाषण में प्रदेश की करीब 1.35 करोड़ चिरंजीवी परिवार की महिलाओं को फ्री में मोबाइल देने की घोषणा की थी। पहले ये  चर्चा हुई थी कि नवंबर ओर दिसंबर महीने में मोबाइल दिए जाएंगे, लेकिन राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा लगभग 18 दिन तक राजस्थान में रहेगी। इसलिए ऐसे में फिलहाल फ्री मोबाइल के लिए इंतजार करना पड़ सकता है।

जनवरी के प्रारंभ हो सकत है योजना का शुभारंभ

सरकारी अधिकारियों से मिली सूचना के अनुसार माने तो मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जनवरी के पहले सप्ताह में फ्री मोबाइल वितरण का शुभारंभ कर सकते हैं। ये फ्री वाले मोबाइल राजस्थान के चिरंजीवी परिवार की मुखिया को दिया जाएगा जिसमे 3 साल तक फ्री इंटरनेट डेटा, कॉलिंग और मैसेज की सुविधा दी जाएगी। चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया 3 साल तक स्मार्टफोन फ्री यूज कर सकती हैं। महिलाओं को लगभग 9500 रुपए की कीमत वाला मोबाइल दिया जाएगा। मोबाइल के साथ 3 साल तक हर महीने 5 जीबी डेटा, लोकल और एसटीडी कॉलिंग की सुविधा असीमित फ्री एवं मोबाइल सिम भी फ्री दी जाएगी।

राजस्थान फ्री मोबाइल वितरण 2022

सूत्रों से मिली खबर के अनुसार माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी की तरफ से बजट भाषण में फ्री मोबाइल की घोषणा की गई थी, जो की चिरंजीवी बीमा योजना में जुड़े हुए परिवार की महिला मुखिया को दिया जाएगा। राजस्थान की प्रत्येक ग्राम पंचायत में कैंप लगाकर दिसंबर 2022 से फोन बांटे जाएंगे। फोन के इस्तेमाल करने की जानकारी डिजिटल सखी द्वारा दी जाएगी। डिजिटल सखी ई केवाईसी कैसे करें एवं फोन का इस्तेमाल कैसे करें इनकी जानकारी देंगी।

बजट घोषणा पूरी करने पर फोकस

राजस्थान में विधानसभा के चुनाव वर्ष 2023 के अंत में होंगे। मुख्यमंत्री गहलोत की बजट घोषणाओं को कर दिखाने के लिए मुख्य सचिव ऊषा शर्मा ने सभी विभागों के सभी सचिवों को तेज गति से कार्य करने के आदेश दिए है। मुख्य सचिव ने बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं करने के निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने हाल ही में शासन सचिवालय में आला अधिकारियों की मीटिंग भी ली थी। बजट घोषणा के अहम बिंदू सरकारी नौकरियों और फ्री मोबाइल योजना पर त्वरित गति से काम करने के निर्देश दिए। जिससे सीएम अशोक गहलोत अपने वादों पर खरे उतर सके।

फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में अपना नाम देखेClick Here 
Home PageClick Here 
Sarkari Yojana 2022Click Here 
Join WhatsApp GroupClick Here 
Join Telegram GroupClick Here
Nokripur Telegram Group Join Now
Nokripur Youtube Chennel Subscribe Now

6 thoughts on “Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 : राजस्थान फ्री मोबाइल अब इस दिन से मिलेंगे, नई तिथि जारी, यहां देखें”

Leave a Comment