Join Telegram

Click Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group (4.9k+) Join Now

Rajasthan English Medium Teacher Recruitment 2022 राजस्थान के अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में 10000 पदों पर निकली भर्ती

Rajasthan English Medium Teacher Recruitment 2022 राजस्थान के अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में 10000 पदों पर निकली भर्ती, Notification Rajasthan English Medium Teacher Vacancy 2022, Rajasthan English Medium Teacher vacancy 2022 Online Application form, Rajasthan English Medium Teacher Recruitment 2022 Educational Qualification , Rajasthan Contractual Teacher Recruitment 2022 full details, दोस्तों उन शिक्षकों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है जो कि एक नए सुनहरे मौके का इंतजार कर रहे थे। क्यूंकि आज की खबर स्कूलों में शिक्षक के पदों से संबंधित है। हम आपको बता दें कि राजस्थान के अंग्रेजी माध्यमिक स्कूलों में संविदा के आधार पर 10000 शिक्षकों की भर्ती होगी। जिसमे सहायक अध्यापक लेवल प्रथम के 7140 पद व सहायक अध्यापक लेवल द्वितीय में गणित के 1430, अंग्रेजी के 1430 पद हैं। यह भर्ती Rajasthan Contractual Hiring to Civil Posts Rules 2022 के तहत अंग्रेजी माध्यम के संविदा कैडर के 10,000 शिक्षक पद पर निकाली गई है। वहीं संविदा के आधार पर होने वाली इस भर्ती मे चयन शैक्षणिक योग्यता के 75% व प्रशैक्षणिक योग्यता के 25% अंकों को जोड़कर जिला स्तर पर होगा।

Rajasthan English Medium Teacher Recruitment 2022
Rajasthan English Medium Teacher Recruitment 2022

Rajasthan English Medium Teacher Recruitment 2022

महात्मा गांधी स्कूलों के लिए, राजस्थान सरकार की ओर से कुल 10000 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। इन्हें सहायक अध्यापक कहा गया है। राजस्थान इंग्लिश मीडियम टीचर भर्ती राज्य सरकार की ओर से निर्मित राजस्थान कांट्रेक्चुअल हायरिंग टू सिविल पोस्ट रूल्स 2022 के अंतर्गत की जाएगी। अगर हम बात करें प्रतिमाह मानदेय की तो वो राजस्थान इंग्लिश मीडियम टीचर रिक्रूटमेंट 2022 में शिक्षकों के लिए ₹16900/ month है। वहीं इनके 9 साल पूरा करने पर उनका पदनाम सहायक अध्यापक ग्रेड प्रथम व सैलरी 29600 रुपए हो जाएगी। अभ्यर्थियों के ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात उनके शैक्षणिक योग्यता के 75% और प्रशैक्षिक योग्यता के 25% अंक जोड़कर प्राप्त अंकों की मेरिट बनाई जाएगी। व ग्रामीण क्षेत्र के स्कूल में पद स्थापन किया जाएगा, पहली नियुक्ति 1 साल के लिए है। दोस्तों आप सभी Rajasthan English Medium Teacher Recruitment 2022 की विस्तृत जानकारी नीचे दिए गए आधिकारिक नोटिफिकेशन से देख लें।

Rajasthan English medium teacher recruitment 2022 full vacancy detail

10000 पदों के लिए निकली ये भर्ती, जिसमे सहायक अध्यापक लेवल प्रथम के 7140 पद व सहायक अध्यापक लेवल द्वितीय में गणित के 1430, अंग्रेजी के 1430 पद हैं। व यह भर्ती Rajasthan Contractual Hiring to Civil Posts Rules 2022 के तहत अंग्रेजी माध्यम के संविदा कैडर के 10,000 शिक्षक पद पर निकाली गई है। आइए देखते हैं विस्तार में इन पदों की संख्यायाओं कों नीचे –

Post Name Subject No. of Post मानदेय (प्रतिमाह)
सहायक अध्यापक लेवल प्रथम 7140 16900/-
सहायक अध्यापक लेवल द्वितीय math 1430 16900/–
English 1430 16900/-
Total 10000 Posts

Rajasthan English medium teacher recruitment 2022 salary

Rajasthan English Medium Teacher vacancy 2022 मे फिक्स मानदेय की व्यवस्था है। आइए जानते हैं इसे पूर्ण रूप से –

Post Name मानदेय (प्रतिमाह)
सहायक अध्यापक, लेवल प्रथम 16900/–
सहायक अध्यापक, लेवल द्वितीय 16900/-

Rajasthan Contractual Hiring to Civil Posts Rules, 2022 के अनुसार नियुक्त हुए उपरोक्त सहायक अध्यापकों को नियमानुसार सेवा अवधि पूरी करने पर पदनाम एवं उच्चतर मानदेय प्रदान यह जाने की व्यवस्था निर्धारित है।

सेवा अवधि संविदा सेवा अवधि पूर्ण करने पर पदनाम मानदेय विशेष विवरण
9 वर्ष संविदा सेवा अवधि पूर्ण करने पर पदनाम 29600/- 9 वर्ष की सेवा पूर्ण करने पर 5% की दर से प्राप्त मानदेय में दो अतिरिक्त वेतन वर्दियां जोड़कर अगले 100 रुपए में पूर्णांकित कर निर्धारित किया जाएगा।

Rajasthan English medium teacher recruitment 2022 Educational Qualification

Rajasthan English Medium Teacher vacancy 2022 की शैक्षणिक योग्यता क्या है. आइए जानते हैं इसे निम्नलिखित तालिका के माध्यम से –

Post Name Educational Qualification नियुक्ति अधिकारी
सहायक अध्यापक (लेवल-द्वितीय)  (अंग्रेजी/गणित) शैक्षिक अर्हता : न्यूनतम 50% अंको सहित गणित/अंग्रेजी (संबंधित पद हेतु) वैकल्पिक विषय के साथ अंग्रेजी माध्यम में स्नातक

 

 

प्रशैक्षिक अर्हता : Bachelor of Edcuation (B.Ed.)/ Diploma in Elementary Education (D.El.Ed.) + न्यूनतम अंको के साथ रीट लेवल –द्वितीय परीक्षा उत्तीर्ण जिसकी वैधता अवधि समाप्त नहीं की गई हो।

जिशिअ

 

 

(मु.) – माशि (संबंधित जिला)

सहायक अध्यापक (लेवल-प्रथम) शैक्षिक अर्हता : 50% अंकों सहित उमावि/ समकक्ष परीक्षा अंग्रेजी माध्यम में उत्तीर्ण

 

 

प्रशैक्षिक अर्हता : Diploma in Elementary Education (D.El.Ed.) + न्यूनतम अंको के साथ रीट लेवल- प्रथम परीक्षा उत्तीर्ण जिसकी वैधता अवधि समाप्त नहीं की गई हो।

 

जिशिअ (मु.) – माशि (संबंधित जिला)

Rajasthan English medium teacher recruitment 2022 संविदा नियुक्ति का तरीका

राजस्थान इंग्लिश मीडियम स्कूल टीचर रिक्रूटमेंट 2022 के लिए संविदा नियुक्ति का तरीके को निम्नलिखित बिंदुओं के माध्यम से समझीये –

  1. इसमें समस्त पदों की जिले वाइज गणना की जाकर विभाग अध्यक्ष स्तर से केन्द्रीकृत प्रेस विज्ञप्ति एवं प्रचार-प्रसार के अन्य उपायों से योग्य एवं पात्र अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन पत्र लिए जाएंगे, जिसमें सेवा शर्तों और पात्रता की शर्तों का स्पष्ट व पूर्ण उल्लेख किया जाएगा।
  2. आवेदन पत्र उक्त पदों हेतु नियुक्ति अधिकारी द्वारा प्राप्त किए जायेंगे।
  3. आवेदन पत्रों और वांछित दस्तावेजों की जांच नियुक्ति अधिकारी के स्तर पर होगी।
  4. योग्य एवं पात्र पाए गए अभ्यर्थियों की वरीयता का निर्धारण उक्त पद की न्यूनतम वांछित शैक्षणिक योग्यता का 75% एवं न्यूनतम वांछित प्रशैक्षणिक योग्यता का 25% जोड़कर प्राप्त प्राप्तांकों के आधार पर जिला स्तर पर होगी।
  5. समान प्राप्तांक के एक से अधिक अभ्यर्थियों के होने पर अधिक आयु के अभ्यर्थी को वरीयता में ऊपर रखा जाएगा तथा कम आयु के अभ्यर्थी को वरीयता क्रम में नीचे रखा जाएगा।
  6. आयु भी समान होने पर न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता में जिसके अंक अधिक है, उसे वरीयता में ऊपर रखा जाएगा, जबकि कम अंक वाले अभ्यर्थी को वरीयता सूची में उससे नीचे रखा जाएगा।
  7. Rajasthan Contractual Hiring to Civil Posts Rules, 2022 के अन्तर्गत नियुक्ति प्रदान करते समय पदों के आरक्षण हेतु उक्त नियमों के नियम 10 के प्रावधान की पालना सुनिश्चित की जाएगी।
  8. आरक्षित पदों की गणना नियुक्ति अधिकारी के परिक्षेत्र में अधिसूचित रिक्तियों के आधार पर होगी।
  9. संविदा आधार पर नियुक्ति आदेश संबंधित पद हेतु नियुक्ति अधिकारी द्वारा जारी किये जाएंगे।
    • पदस्थापन हेतु स्कूलों का आवंटन काउंसलिंग प्रक्रिया से केवल ग्रामीण क्षेत्र में स्थित विद्यालयों में किया जाएगा। इस हेतु पात्र एवं चयनित अभ्यर्थियों की वरीयता क्रम में प्राथमिकता सूची तैयार होगी।
    • काउंसलिंग प्रक्रिया से पूर्व महात्मा गांधी विद्यालयों/ अंग्रेजी माध्यम स्कूलों की (केवल ग्रामीण क्षेत्र) की रिक्तियों को सार्वजनिक प्रदर्शित किया जाएगा।
    • प्राथमिकता क्रमानुसार चयनित अभ्यर्थियों द्वारा विद्यालय का विकल्प चुना जाएगा।
  10. Rajasthan English Medium Teacher Recruitment 2022 में संविदा आधार पर प्रथम नियुक्ति अधिकतम 1 वर्ष से अनधिक अवधि के लिए अथवा योजना/ परियोजना की समाप्ति, जो भी पहले हो, तक के लिए की जाएगी। यदि राज्य सरकार द्वारा उक्त अवधि को बढ़ाया जाता है, तो प्रति 1 वर्ष पश्चात् कार्य समीक्षा उपरान्त सन्तोषप्रद सेवा होने पर ही बढ़ाया जा सकता हैं।
  11. Rajasthan English Medium Teacher Recruitment 2022 में संविदा आधार पर लगाए गए शिक्षक एक पद से दूसरे पद पर स्थानान्तरण हेतु पात्र नहीं होंगे।
  12. आयु व अन्य सामान्य व विशिष्ट सेवा शर्ते “राजस्थान सिविल पदों पर संविदा पर रखा जाना, नियम-2022” के प्रावधान अनुसार रहेगी।

Very important links

Starting date of Rajasthan English Medium Teacher Recruitment 2022 Coming Soon
Last Date Coming Soon
Apply Online Coming Soon
Official Notification click here 
Official Website Click Here
Join WhatsApp Group click here
Join Telegram Click here 

Rajasthan English Medium Teacher Recruitment 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन आप कब तक कर पाएंगे? 

मित्रों, राजस्थान इंग्लिश मीडियम स्कूल टीचर रिक्रूटमेंट 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि अभी नहीं आई है।

Rajasthan English Medium Teacher Recruitment 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

राजस्थान इंग्लिश मीडियम स्कूल टीचर रिक्रूटमेंट 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रोसेस और डायरेक्ट लिंक ऊपर दिया गया है।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group (4.9k+) Join Now

Leave a Comment