WhatsApp Join
Telegram Join

Railway Station को ‘हिंदी’ में क्या कहते हैं? अगर आप भी नहीं जानते तो देखिए यहां से

Railway Station को ‘हिंदी’ में क्या कहते हैं? अगर आप भी नहीं जानते तो देखिए यहां से: ट्रेन का सफर हर किसी के जीवन में महत्वपूर्ण होता है। यह यात्रा न केवल आसान होती है, बल्कि सस्ती भी होती है। लोग लंबी दूरी को आसानी से और कम पैसे में तय कर सकते हैं और इसलिए वे यात्रा के लिए ट्रेन को ही चुनते हैं। जब आप स्टेशन पर जाते हैं, तो वहां स्टेशन का नाम लिखा होता है और इसमें बड़े अक्षरों में स्टेशन का नाम और रेलवे स्टेशन भी लिखा होता है।

Railway Station को ‘हिंदी’ में क्या कहते हैं? अगर आप भी नहीं जानते तो देखिए यहां से
Railway Station को ‘हिंदी’ में क्या कहते हैं? अगर आप भी नहीं जानते तो देखिए यहां से

आप जब कभी स्टेशन पर गए होंगे तो आपने देखा होगा कि वहां स्टेशन का नाम लिखा होता है। बड़े अक्षरों में स्टेशन के नाम के साथ रेलवे स्टेशन (Railway station) भी लिखा आपको दिखाई देता होगा। यदि आप गौर करेंगे तो आपको पता लगेगा कि रेलवे स्टेशन को हर जगह रेलवे स्टेशन (Railway station) ही लिखा जाता है। इंग्लिश में ही नहीं हिंदी में भी इसे रेलवे स्टेशन ही लिखते हैं।

कभी अपने रेलवे स्टेशन (Railway Station) का हिंदी लिखा हुआ नहीं देखा होगा। इस वजह से बहुत से लोगों को लगता है कि रेलवे स्टेशन का हिंदी होता ही नहीं है। इसे हिंदी और इंग्लिश में रेलवे स्टेशन ही कहते हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको रेलवे स्टेशन की हिंदी बताएंगे।

ट्रेन(रेल) को हिंदी में क्या कहते है?

रेलवे स्टेशन (Railway station) में रेल शब्द आता है। लोग ट्रेन को रेल भी कहते हैं। रेलवे स्टेशन का मतलब जानने से पहले रेल का मतलब जानना जरूरी है। रेल या ट्रेन (Train) का हिंदी में अर्थ होता है “लौह पथ गामिनी”। लौह पथ का अर्थ होता है लोहे के रास्ते। वहीं गामिनी का अर्थ होता है चलने वाला। ऐसे में रेलवे स्टेशन का पूरा अर्थ लगाए तो होता है लोहे के रास्ते पर चलने वाला।

रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं?

रेल या ट्रेन का अर्थ आप जान गए। अब हम आपको रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं इसके बारे में बताएंगे। हिंदी में रेलवे स्टेशन को लोह पथ गामिनी विराम बिंदु या “लौह पथ गामिनी विश्राम स्थल” कहते हैं। वह जगह जहां लोग रूककर ट्रेन आने का इंतजार करते हैं। रेलवे स्टेशन (Railway station) का हिंदी नाम इतना लंबा और बोलने में कठिन है। इस वजह से इसका अंग्रेजी नाम ही बोला चाल में प्रयोग किया जाता है।

Avatar of Vishal Singh

हेल्लो दोस्तों, मैं विशाल सिंह हूँ। मैं एक ब्लॉगर, एसइओ, डिज़ाइनर, वर्डप्ररेस डेवोलेपेर व कंटेंट क्रिएटर हूं। मेरे पास विभिन्न क्षेत्रों में ब्लॉगिंग और सामग्री निर्माण में 5+ वर्ष का अनुभव है।

Leave a Comment