WhatsApp Join
Telegram Join

PM Kisan: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त 28 फरवरी को जारी होगी, कई किसानों के नाम कटेंगे

PM Kisan: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत, 16वीं किस्त 28 फरवरी को जारी की जाएगी। हालांकि, कुछ किसानों की किस्त इस बार नहीं जारी की जाएगी और उनके नाम काटे जाएंगे। यह योजना किसानों को हर चार महीने में ₹2000 की राशि प्रदान करती है, और एक साल में लगभग ₹6000 की राशि देती है। इस बार, कुछ किसानों को ₹8000 की राशि दी जाएगी। इसके अतिरिक्त, कुछ किसानों की किस्त रोक दी गई है।

PM Kisan: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त 28 फरवरी को जारी होगी, कई किसानों के नाम कटेंगे
PM Kisan: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त 28 फरवरी को जारी होगी, कई किसानों के नाम कटेंगे

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत, पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा 28 फरवरी को नई किस्त जारी की जाएगी। यह योजना किसानों को हर चार महीने में ₹2000 की राशि प्रदान करती है, और एक साल में लगभग ₹6000 की राशि देती है। कुछ किसानों को इस बार ₹8000 की राशि दी जाएगी, और कुछ किसानों को किस्त नहीं जारी की जाएगी।

इसके अतिरिक्त, किसानों को योजना के लिए ई-किवाईसी करवाना अनिवार्य है। यह योजना कई राज्यों में ₹8000 की राशि के साथ प्रदान की जाएगी, जैसे कि राजस्थान, जहां भाजपा ने वादा किया है कि अगर वह सरकार बनती है तो किसानों को ₹8000 प्रदान किया जाएगा।

इस बार कुछ किसानों को किस्त नहीं मिलेगी जिनके बैंक अकाउंट आधार से लिंक नहीं हैं या जिन्होंने ई-किवाईसी नहीं कराई है। ऐसे किसानों के लिए पैसे रोक दिए जाएंगे। यदि आप अपने पैसों को प्राप्त करना चाहते हैं, तो ई-किवाईसी को समय पर करवाएं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना पैसे चेक करने की प्रक्रिया

पहले, अपने डिवाइस पर pmkisan.gov.in पर जाएं। होमपेज पर, “पीएम किसान 16वीं किस्त लाभार्थी स्थिति 2024” पर क्लिक करें।

एक नया पेज दिखाई देगा, जहां आपको दो विकल्प मिलेंगे: मोबाइल नंबर या पंजीकरण संख्या द्वारा खोजें। चाहे जो विकल्प चुनें, उसमें आवश्यक विवरण दर्ज करें और सुरक्षा कोड दर्ज करें।

अब, “Get Data” टैब पर क्लिक करें। स्थिति पृष्ठ पर प्रदर्शित होगा, जिसमें किसान अपनी पीएम किसान 16वीं भुगतान स्थिति 2024 की जांच कर सकते हैं।

इस प्रक्रिया का पालन करके, कोई भी आसानी से अपने भुगतान की स्थिति की जांच कर सकता है।

PM Kisan Check

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पैसे चेक करने के लिए यहां क्लिक करें

Avatar of Vishal Singh

हेल्लो दोस्तों, मैं विशाल सिंह हूँ। मैं एक ब्लॉगर, एसइओ, डिज़ाइनर, वर्डप्ररेस डेवोलेपेर व कंटेंट क्रिएटर हूं। मेरे पास विभिन्न क्षेत्रों में ब्लॉगिंग और सामग्री निर्माण में 5+ वर्ष का अनुभव है।

Leave a Comment