NOKRIPUR.COM पर आप सभी का हार्दिक स्वागत है 🙏
Nokripur Telegram Group Join Now
Nokripur Youtube Chennel Subscribe Now

PAN Card Rule 2023: नाबालिग भी पैन कार्ड के लिए कर सकते हैं अप्लाई, जानें कैसे बनेगा?

PAN Card Rule 2023: नाबालिग भी पैन कार्ड के लिए कर सकते हैं अप्लाई, जानें कैसे बनेगा?. Kya h PAN Card Rule, what is PAN Card Rule 2023:  यहाँ पर हम आप सभी को PAN Card Rule के बारे में बतायेगे बल्कि आपको पूरी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में भी बतायेगे। तो दोस्तों क्या आपको पता है कि PAN Card Rule 2023 के अनुसार अब वह लोग भी अपना पैन कार्ड बनवा सकते हैं जो 18 साल से कम है. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना, अगर आप भी 18 साल से कम उम्र के हैं तो आप भी अपना पैन कार्ड बनवा सकते हैं. वहीं आपको बता दें कि, PAN Card Rule के मुताबिक आप सभी नाबालिगो को अपने नये पैन कार्ड हेतु आवेदन करने के लिए 107 रुपयो का ऑनलाइन पेमेंट करके कुछ अन्य नियमो का पालन करना है. तो वो सारे नियम कौन-कौन से हैं और आपको कैसे आवेदन करना है इसकी पूरी जानकारी हमने नीचे दे दी है.

PAN Card Rule 2023
PAN Card Rule 2023

PAN Card Rule 2023 Overview :-

Full Form of PANPermanent Account Number
Name of the ArticlePAN Card Rule
Type of ArticleLatest Update
Who Can Apply?Minor and 18+Applicants Can Apply
Mode of ApplicationOnline
Charges of Application107 Rs
Mode of PaymentOnline
Official WebsiteClick Here

PAN Card Rule: नाबालिग भी पैन कार्ड के लिए कर सकते हैं अप्लाई, जानें कैसे बनेगा?

PAN Card Rule 2023: आपको बता दें कि, PAN Card Rule के मुताबिक किसी भी नाबालिग को पैन कार्ड के आवेदन के लिए अनिवार्य तौर पर ऑनलाइन प्रक्रिय अपनानी है. घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हमने आपको पूरी प्रक्रिया बताइ है व आवश्यक कुछ अन्य चीजों का भी विस्तार से वर्णन किया है।

यदि आप नाबालिग है तो पैन कार्ड आवेदन से पहले जाने क्या है PAN Card Rule.

PAN Card Rule 2023 kya hai : यहां पर हम  सभी नाबालिग आवेदको को PAN Card Rule के बार मे बताना जा रहे हैं, ज़ो कि प्रकार से है –

  • PAN Card Rule के तहत नाबालिग द्धारा पैन कार्ड के समय Age Proof अर्थात् जन्म तिथि को प्रमाणित करने के लिए कोई मान्यता प्राप्त दस्तावेज प्रस्तुत करना अनिवार्य है.
  • व पैन कार्ड नियमों के अनुसार, नाबालिग का जो पैन कार्ड बनकर आता है उस पर उनकी तस्वीर व हस्ताक्षऱ नहीं होते जो कि, नाबालिग के 18 साल होने पर अपना पैन कार्ड अपडेट करवाने के बाद आता है आदि.

उपरोक्त सभी बिंदुओं की मदद से हमने आपको विस्तार से नाबालियो के लिए बनने वाले पैन कार्ड हेतु जारी PAN Card Rule के बारे में बताया है. तो आप सभी इन नियमो को ध्यान मे रखते हुए अपने पैन कार्ड हेतु आवेदन कर सकें।

How to Apply New Pan Card For Minor Childrens?

How to apply new PAN card for minor childrens, PAN Card Rule 2023 apply online. तो 18 साल से कम उम्र के बालक नये पैन कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. आइए जानते हैं ऑनलाइन की पूरी प्रक्रिया :-

  • तो PAN Card Rule  के तहत 18 साल से कम आयु के नाबालियों  हेतु  नये पैन कार्ड  आवेदन के लिए, वे सबसे पहले इनकी आधिकारीक वेबसाइट  के होम पेज पर आइए जो कि इस प्रकार का दिख रहा होगा:-

PAN Card Rule

  • तो इनके ऑफिशियल होमपेज पर आने के बाद आपको Quick Links  का सेक्शन मिलेगा, तो आपको इसी सेक्शन में Online PAN Services का टैब मिलेगा जिसमे आपको Apply for PAN online  के विकल्प पर क्लिक करना है.
  • और क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका  एप्लीकेशन फॉर्म  खुल जायेगा जो कि, इस प्रकार का है :-

PAN Card Rule

  • अब इस एप्लीकेशन फॉर्म  को ध्यानपूर्वक भरिये.
  • और कहीं / मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजो को  स्कैन करके अपलोड कर लें.
  • इसके उपरान्त आपको आवेदन शुल्क  का ऑनलाइन पेमेंट करना है.
  •  अंततः आपको  सबमिट  के विकल्प पर क्लिक करना है, जिसके बाद आपके नये पैन कार्ड आवेदन की रसीद आपको मिल जायेगी जिसे आपको प्रिंट करके सुरक्षित रख लेना है.

उपरोक्त सभी स्टेप्स को फॉलो करिये वह अपना पैन कार्ड डाउनलोड कर लीजिए. हम आशा करते हैं कि आप को इन प्रक्रियाओं से सहायता मिली होगी.

PAN Card Rule 2023 links:-

Official WebsiteClick Here
Join Our Telegram GroupClick Here
Direct Link To Apply OnlineClick Here

क्या है पैन कार्ड का नया नियम?

नए नियमों के मुताबिक किसी एक वित्त वर्ष में बैंक या पोस्ट ऑफिस में 20 लाख रुपये या इससे ज्यादा की रकम जमा कराने पर पैन और आधार की जरूरत होगी. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने आयकर (15वां संशोधन) नियम, 2022 के तहत नए नियम जारी किए हैं।

पैन कार्ड के लिए कौन पात्र है?

आयकर अधिनियम की धारा 160 के अनुसार, पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए न्यूनतम आयु की कोई आवश्यकता नहीं है। सभी भारतीय और विदेशी नागरिक (नाबालिगों सहित) और संस्थाएं पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

Nokripur Telegram Group Join Now
Nokripur Youtube Chennel Subscribe Now

Leave a Comment