WhatsApp Join
Telegram Join

NPCI Guidelines: गूगल पे, फोन पे, पेटीएम यूपीआई आईडी 31 दिसंबर से बंद,नई गाइडलाइन जारी

NPCI Guidelines: गूगल पे, फोन पे, पेटीएम यूपीआई आईडी 31 दिसंबर से बंद,नई गाइडलाइन जारी – नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया (NPCI) ने गूगल पे, फोन पे, पेटीएम, और अन्य ऑनलाइन पेमेंट सेवाओं के लिए नए निर्देश जारी किए हैं। इन निर्देशों के अनुसार, 31 दिसंबर से पहले वे ग्राहकों की पहचान करेंगे जो पिछले 1 साल से यूपीआई आईडी का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं।

NPCI Guidelines: गूगल पे, फोन पे, पेटीएम यूपीआई आईडी 31 दिसंबर से बंद,नई गाइडलाइन जारी
NPCI Guidelines: गूगल पे, फोन पे, पेटीएम यूपीआई आईडी 31 दिसंबर से बंद,नई गाइडलाइन जारी

मुख्य पुर्पोज:

1. सुरक्षित लेन-देन: नए निर्देशों का मुख्य उद्देश्य है गलत व्यक्तियों को से पैसे ट्रांसफर नहीं होने देना, और यूपीआई आईडी की सुरक्षा बढ़ाना है।

2. पहचान की आवश्यकता: ग्राहकों को पहचानने के लिए, जो पिछले 1 साल से यूपीआई आईडी का इस्तेमाल नहीं किया है, उनकी पहचान की जाएगी।

3. चेक और बैलेंस: नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यूजर्स को उनकी यूपीआई आईडी के माध्यम से पहचानने के लिए लेन-देन की जाने वाली सभी लेन-देन को चेक करने और उनका बैलेंस पता करने की अनुमति देगा।

14,499 रूपए में नारजो, OnePlus भी हुआ काफी सस्ता

4. उपयोग स्थान: निर्देशों के अनुसार, इस सुरक्षा कदम को गूगल पे, फोन पे, पेटीएम, और अन्य ऑनलाइन पेमेंट सेवाओं में समाहित किया जाएगा।

5. अधिसूचना: यूपीआई आईडी को निष्क्रिय करने से पहले, उपयोगकर्ताओं को ईमेल या मैसेज के माध्यम से अधिसूचना भेजा जाएगा ताकि वे इस बदलाव को सही समय पर जान सकें।

नए नियमों का पालन:

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के नए नियमों के अनुसार, अगर आपने पिछले 1 साल से यूपीआई आईडी का इस्तेमाल नहीं किया है, तो आपकी यूपीआई आईडी 31 दिसंबर के बाद बंद कर दी जाएगी। इसलिए, यदि आप इस सेवा का उपयोग करते हैं, तो समय पर अपनी पहचान कराएं और नए नियमों का पालन करें।

सावधानी:

यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि आप आपकी यूपीआई आईडी की सुरक्षा को बनाए रखें और नए नियमों का पालन करें ताकि आपकी स्थिति सुरक्षित रहे।

Leave a Comment