WhatsApp Join
Telegram Join

New Free Bus Travel Pass 2024: अब मिलेगी बस में फ्री यात्रा, आप भी अपना पास बना लो

New Free Bus Travel Pass 2024: अब मिलेगी बस में फ्री यात्रा, आप भी अपना पास बना लो – सरकार ने महिलाओं, बुजुर्गों, और स्कूली छात्रों के लिए नए वर्ष में बड़ी खुशखबरी दी है, जो अब बस यात्रा करते हैं। इन वर्गों में आने वाले व्यक्तियों को इन्हें पास बनवाने पर छूट मिलेगी। आज हम इस जानकारी को आपके साथ साझा कर रहे हैं। यदि आप इन श्रेणियों में से किसी में आते हैं, तो आपको अपना पास बनवाना चाहिए ताकि आपको यात्रा का फायदा हो सके।

New Free Bus Travel Pass 2024: अब मिलेगी बस में फ्री यात्रा, आप भी अपना पास बना लो
New Free Bus Travel Pass 2024: अब मिलेगी बस में फ्री यात्रा, आप भी अपना पास बना लो

सरकार ने समय-समय पर बुजुर्गों, महिलाओं, और आम लोगों के लिए अनेक योजनाएं लांच की हैं, लेकिन इन योजनाओं की जानकारी की कमी के कारण वे इनका उपयोग नहीं कर पा रहे हैं। इसलिए हम समय-समय पर अनेक प्रकार की योजनाओं की जानकारी प्रदान करते हैं। आज हम आपको रोडवेज फ्री बस यात्रा पास के बारे में जानकारी देने के लिए यहां हैं।

रोडवेज बस फ्री यात्रा

राजस्थान सरकार ने रोडवेज बसों में यात्रा करने वाली महिलाओं, बुजुर्गों, स्टूडेंट्स, और अन्य 41 श्रेणियों के लोगों को रोडवेज यात्रा पर छूट प्रदान करने का निर्णय लिया है। इसके लिए एक पास बनाना आवश्यक है, और अब यह पास ऑनलाइन भी बनाया जा सकता है। आज हम आपको इस प्रक्रिया के बारे में बता रहे हैं।

फ्री बस ट्रैवल पास 2024

राजस्थान रोडवेज में महिलाओं को यात्रा करते समय छूट मिलती है, और इसके लिए किसी भी पास की आवश्यकता नहीं है। लेकिन स्टूडेंट्स, बुजुर्ग, विकलांग व्यक्तियों, सरकारी कर्मचारी, आदि 41 श्रेणियों के लोगों को रोडवेज बस किराए में छूट प्राप्त करने के लिए पास बनवाना होता है। इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा, जिसकी प्रक्रिया नीचे दी गई है:

फ्री ट्रैवल पास बनाने की प्रक्रिया

  • पहले राजस्थान स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन की आधिकारिक वेबसाइट https://rsrtcrfidsystem.co.in/ पर जाएं।
  • वहां, RSRTC ‘Apply for New RFID Smart Card’ के लिंक पर क्लिक करें।
  • आपको अपने आधार कार्ड नंबर, नाम, पता जैसी जानकारी भरनी होगी, और आपको सेलेक्ट करना होगा कि आपको कार्ड घर पर मंगवाना है या नजदीकी बस स्टॉप पर।
  • अब आपको अपनी पासपोर्ट साइज़ फोटो अपलोड करनी है और फिर “नेक्स्ट” पर क्लिक करना है।
  • आपको बस के प्रकार, छूट का नाम और प्रकार, पास की अवधि भरकर “नेक्स्ट” पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद, फोटो ID प्रूफ डालकर “रजिस्टर” पर क्लिक करें और आपको भुगतान करना होगा।
  • अब आवेदन पत्र सबमिट करें और आपको एप्लीकेशन नंबर मिलेगा, जिसका इस्तेमाल आप अपने आवेदन को ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं।
Avatar of Vishal Singh

हेल्लो दोस्तों, मैं विशाल सिंह हूँ। मैं एक ब्लॉगर, एसइओ, डिज़ाइनर, वर्डप्ररेस डेवोलेपेर व कंटेंट क्रिएटर हूं। मेरे पास विभिन्न क्षेत्रों में ब्लॉगिंग और सामग्री निर्माण में 5+ वर्ष का अनुभव है।

Leave a Comment