WhatsApp Join
Telegram Join

NEET UG Exam Date: नीट यूजी के लिए नई परीक्षा तिथि घोषित, इस बार फॉर्म भरने का रिकॉर्ड भी टूटा

NEET UG Exam Date: नीट यूजी के लिए परीक्षा की तारीख और रिजल्ट की तारीख जारी कर दी गई है। इस बार नीट यूजी के लिए 24 लाख से अधिक आवेदन भरे गए हैं।

नीट यूजी के लिए इस बार रिकॉर्ड तोड़ फॉर्म भरे गए हैं। यूजी नीट में लगभग 24 लाख से ज्यादा आवेदन आए हैं। इस हिसाब से एक सीट के लिए 42 से ज्यादा दावेदार रहेंगे। यह रिकॉर्ड पिछले 15 साल का टूटा है। यदि 15 साल में सबसे ज्यादा आवेदन इसी बार आए हैं, तो वर्ष 2024 के 25 शैक्षणिक सत्र के लिए मेडिकल डेंटल हेल्थ कोर्सेज में दाखिले के लिए 24 लाख से अधिक फॉर्म भरे गए हैं।

NEET UG Exam Date
NEET UG Exam Date

नीट यूजी के लिए ऑनलाइन आवेदन 9 फरवरी से शुरू हो गए थे और 9 मार्च तक भरे गए थे। इसके बाद में फॉर्म में कोरेक्शन करने का मौका भी दिया गया था। यूजी नीट के लिए परीक्षा तिथि और परिणाम की तारीख पहले ही घोषित कर दी गई थी, ताकि छात्र किसी भी प्रकार के दबाव में न रहें और वे अच्छी तरह से तैयारी कर सकें।

नीट यूजी के लिए इस साल कुल 24 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं, जो कि सबसे अधिक है इस साल की तुलना में। इसके अलावा, महिलाओं की संख्या भी बढ़कर 13 लाख से अधिक है, जिसमें लड़कियों ने इसके लिए आवेदन किया है। वहीं, थर्ड जेंडर के लिए 24 आवेदन और पुरुषों के लगभग 10 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। यहां पर हमने आपको कैटिगरी वाइज आवेदन की संख्या भी प्रदान की है।

सामान्य वर्ग में 643596 आवेदन, ओबीसी एनसीएल में 1043084, एससी में 352107, जनरल-ईडब्ल्यूएस में 188557, एसटी में 154489 और कुल आवेदन 2381833 हैं। नीट परीक्षा का आयोजन 5 मई को होगा और रिजल्ट 14 जून को घोषित किया जाएगा। अभी तक परीक्षा में कोई बदलाव की सूचना नहीं जारी की गई है, लेकिन लोकसभा चुनाव की तारीख के घोषणा के बाद से ही इसमें बदलाव की संभावना है।

NEET UG Exam Date Check

नीट यूजी परीक्षा का आयोजन 5 मई को होगा और इसका रिजल्ट 14 जून को जारी किया जाएगा। हम आपको इसे व्हाट्सएप चैनल के माध्यम से सूचित करेंगे, जो कि आप ज्वाइन कर सकते हैं। यदि नीट परीक्षा की तिथि में कोई बदलाव होता है, तो भी हम आपको इसकी सूचना उपलब्ध करवाएंगे।

Avatar of Vishal Singh

हेल्लो दोस्तों, मैं विशाल सिंह हूँ। मैं एक ब्लॉगर, एसइओ, डिज़ाइनर, वर्डप्ररेस डेवोलेपेर व कंटेंट क्रिएटर हूं। मेरे पास विभिन्न क्षेत्रों में ब्लॉगिंग और सामग्री निर्माण में 5+ वर्ष का अनुभव है।

Leave a Comment