WhatsApp Join
Telegram Join

LPG Gas E-KYC Online गैस सब्सिडी प्राप्त करना चाहते हैं, तो ई-केवाईसी करवाना जरूरी, यहां देखें पूरी जानकारी

LPG Gas E-KYC Online गैस सब्सिडी प्राप्त करना चाहते हैं, तो ई-केवाईसी करवाना जरूरी: रसोई गैस सब्सिडी प्राप्त करने के लिए ई-केवाईसी कराना जरूरी है। अगर आपको गैस सब्सिडी मिल रही है, तो आपको ई-केवाईसी करवाना जरूरी है। अगर आप ई-केवाईसी नहीं करवाएंगे, तो आपकी गैस सब्सिडी रोक दी जाएगी। रसोई गैस सब्सिडी के लिए ई-केवाईसी करवाने की अंतिम तिथि अभी तक बताई नही गई है। उपायुक्त नितेश पाटिल ने स्पष्ट किया है कि केंद्र सरकार ने घरेलू गैस सिलेंडर सब्सिडी का लाभ उठाने के इच्छुक लोगों के लिए ई-नो योर कस्टमर (ई-केवाईसी) पूरा करने की कोई समय सीमा तय नहीं की है।

LPG Gas E-KYC Online गैस सब्सिडी प्राप्त करना चाहते हैं, तो ई-केवाईसी करवाना जरूरी, यहां देखें पूरी जानकारी
LPG Gas E-KYC Online गैस सब्सिडी प्राप्त करना चाहते हैं, तो ई-केवाईसी करवाना जरूरी, यहां देखें पूरी जानकारी

ग्राहक किसी भी सामान्य सेवा केंद्र से संपर्क कर सकते हैं और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के बाद ई-केवाईसी करवा सकते हैं। इससे उन्हें सब्सिडी समेत अन्य लाभ मिल सकेंगे।

उज्जवल योजना के लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य है। अन्य लोग अपने आधार दस्तावेज़ के साथ अपनी गैस एजेंसी पर जा सकते हैं और ई-केवाईसी सत्यापन पूरा कर सकते हैं, अगर उन्होंने पहले से ऐसा नहीं किया है।

हालाँकि, इसकी कोई समय सीमा तय नहीं है और नागरिकों को जल्दबाजी या घबराने की जरूरत नहीं है। सोशल मीडिया के माध्यम से फैली कुछ गलत सूचनाओं ने आम जनता को भ्रमित कर दिया है। एक विज्ञप्ति में कहा गया, घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

जरूर करवा लें ई-केवाईसी, नहीं तो बंद हो जाएगी सब्सिडी

लोग अब गैस सब्सिडी प्राप्त करने के लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है। सब्सिडी प्राप्त करने वालों को गैस एजेंसी कार्यालय में जाकर ई-केवाईसी करवानी होगी, इससे गैस सब्सिडी की रोक लगा दी जाएगी। यह निर्देश भारत सरकार के तेल और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा किया गया है और इसका पालन करना आवश्यक है। सब्सिडी प्राप्त करने वाले उपभोक्ताओं को आधार ऑथेंटिकेशन करवाना होगा और जिन्होंने यह प्रक्रिया नहीं की, उनकी सब्सिडी रोक दी जाएगी। इसके लिए आवश्यक डिटेल्स गैस कनेक्शन एजेंसी कार्यालय में जमा करनी होंगी।

गैस सब्सिडी की प्राप्ति के लिए लोगों को अपनी गैस एजेंसी कार्यालय में जाकर ई-केवाईसी करवाना चाहिए। इस प्रक्रिया को अच्छी तरह से समझने के लिए, लोग ऑनलाइन पोर्टल्स का भी उपयोग कर सकते हैं और आधिकारिक वेबसाइट या नजदीकी ईमित्र केंद्र से भी इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। सरकार के निर्देशानुसार, यह एक अनिवार्य प्रक्रिया है और सब्सिडी प्राप्त करने वाले उपभोक्ताओं को इसमें भाग लेना होगा।

LPG Gas E-KYC Online करने की प्रक्रिया

एलपीजी गैस ई केवाईसी ऑनलाइन कैसे करें। LPG Gas E-KYC Online करने की स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस नीचे दी गई है। LPG Gas E-KYC Online करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना है।

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, आपको गैस कम्पनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आप www.mylpg.in जैसी वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं।
  2. रजिस्ट्रेशन करें: अगर आप पहले से रजिस्टर्ड नहीं हैं, तो न्यू यूजर पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन करें। अगर आप पहले से रजिस्ट्र्ड हैं, तो साइन इन करें।
  3. गैस कनेक्शन का चयन करें: आपके पास जिस कम्पनी का गैस सिलेंडर है, उसका चयन करें।
  4. व्यक्तिगत डिटेल्स प्रदान करें: लॉगिन करने के बाद, अपने गैस कनेक्शन से संबंधित व्यक्तिगत डिटेल्स प्रदान करें।
  5. ई-केवाईसी का चयन करें: गैस कनेक्शन से संबंधित सभी डिटेल्स को प्रदान करने के बाद, “Track your Refill” या ऐसा कोई ऑप्शन चयन करें जिससे आपको ई-केवाईसी करने का ऑप्शन मिले।
  6. आधार ऑथेंटिकेशन: ई-केवाईसी के ऑप्शन को चयन करने के बाद, आपको आधार ऑथेंटिकेशन का विकल्प मिलेगा। इसके लिए आपको आधार का आखिरी चार अंक, कैप्चा कोड, और जेनरेट ओटीपी को प्रदान करना होगा।
  7. ऑथेंटिकेट करें: ओटीपी दर्ज करने के बाद, “ओटेंटिकेट” या ऐसा कोई बटन दबाएं जिससे आपका ऑथेंटिकेशन सफलतापूर्वक होगा।
  8. सफलतापूर्वक केवाईसी: आपका आधार ऑथेंटिकेशन सफल होने के बाद, आपको “ई-केवाईसी कंप्लीटेड” या कुछ इस तरह का संदेश मिलेगा।

यही सारी प्रक्रिया आपको गैस सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आवश्यक है। इसे ध्यानपूर्वक और सही ढंग से करने के बाद आप बिना किसी समस्या के अपनी गैस सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

  1. एचपी गैस कनेक्शन ई केवाईसी करने के लिए यहां क्लिक करें
  2. इंडियन गैस कनेक्शन ई केवाईसी करने के लिए यहां क्लिक करें
  3. भारत गैस कनेक्शन ई केवाईसी करने के लिए यहां क्लिक करें
Avatar of Vishal Singh

हेल्लो दोस्तों, मैं विशाल सिंह हूँ। मैं एक ब्लॉगर, एसइओ, डिज़ाइनर, वर्डप्ररेस डेवोलेपेर व कंटेंट क्रिएटर हूं। मेरे पास विभिन्न क्षेत्रों में ब्लॉगिंग और सामग्री निर्माण में 5+ वर्ष का अनुभव है।

Leave a Comment