WhatsApp Join
Telegram Join

Lakhpati Didi Yojana: लखपति दीदी योजना शुरू सरकार देगी महिलाओं को 1 लाख रुपए

Lakhpati Didi Yojana: लखपति दीदी योजना शुरू सरकार देगी महिलाओं को 1 लाख रुपए – लखपति दीदी योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है जिसका उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना है ताकि वे अपना उद्योग, व्यापार या किसी अन्य रोजगार क्षेत्र में सक्षम बन सकें। इस योजना के अंतर्गत, स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों, जैसे कि बैंक वाली दीदी, आंगनबाड़ी दीदी, दवाई वाली दीदी, को स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। यह उन्हें आत्मनिर्भर बनने में मदद करेगी और उन्हें अपने उद्योग को सफलतापूर्वक चलाने के लिए तैयार करेगी।

Lakhpati Didi Yojana: लखपति दीदी योजना शुरू सरकार देगी महिलाओं को 1 लाख रुपए
Lakhpati Didi Yojana: लखपति दीदी योजना शुरू सरकार देगी महिलाओं को 1 लाख रुपए

योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से 15 अगस्त को किया था और इसमें लगभग 10 करोड़ महिलाओं को लाभ प्रदान किया जा रहा है। इस योजना के तहत 11.24 लाख महिलाओं को सीधा लाभ मिलेगा। इससे लगभग 150 लाख करोड़ रुपये का चेक अभी तक बांटा गया है।

योजना में शामिल होने वाली दीदी सदस्यों को स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग के माध्यम से उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में सक्षम बनाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिससे वे अधिक से अधिक आय कमा सकें और अपने परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकें। इस योजना के माध्यम से सरकार महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में सहायता प्रदान कर रही है, जिससे महिलाएं अपने सपनों को पूरा करने के लिए सक्षम हों।

लखपति दीदी योजना की पात्रता:

  1. महिला का स्थाई निवासी: योजना का लाभ उन महिलाओं को मिलेगा जो भारत में स्थाई रूप से निवास कर रही हैं।
  2. स्वयं सहायता समूह से जुड़ाव: योजना का लाभ पाने के लिए, महिलाओं को स्वयं सहायता समूहों से जुड़ा होना चाहिए।

लखपति दीदी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज:

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. मूल निवास प्रमाण पत्र
  5. बैंक की खाता डायरी
  6. मोबाइल नंबर
  7. ईमेल आईडी
  8. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

लखपति दीदी योजना के लाभ:

  1. आर्थिक सहायता: सरकार द्वारा योजना के अंतर्गत ₹1,00,000 तक का ऋण प्रदान किया जाएगा, जिससे महिलाएं अपने उद्योग या व्यापार की शुरुआत कर सकें।
  2. प्रशिक्षण: महिलाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, जिससे वे विभिन्न क्षेत्रों में कुशल बन सकें, जैसे कि प्लंबिंग, एलईडी बल्ब बनाना, और ड्रोन संचालन।
  3. नए स्वयं सहायता समूहों में शामिलीकरण: योजना के तहत 20,000 नए स्वयं सहायता समूहों में नई महिलाएं जुड़ी जाएंगी।
  4. फाइनेंशियल लिट्रेसी वर्कशॉप्स: महिलाओं को आर्थिक साक्षरता के लिए कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा।
  5. सेविंग्स इन्सेंटिव्स: सेविंग्स को प्रोत्साहित करने के लिए इंसेंटिव्स प्रदान किए जाएंगे।
  6. माइक्रोक्रेडिट सुविधाएं: योजना के तहत महिलाओं को माइक्रोक्रेडिट सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।
  7. डिजिटल फाइनेंशियल इंक्लूजन: महिलाओं को डिजिटल वित्तीय समावेश के लिए जागरूक किया जाएगा।
  8. इंपॉवरमेंट और कॉन्फिडेंस बिल्डिंग: महिलाओं को सामाजिक और आर्थिक दृष्टिकोण से मजबूती प्राप्त करने के लिए कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी।

लखपति दीदी योजना आवेदन प्रक्रिया Check

लखपति दीदी योजना के लिए आवेदन करने हेतु आपको स्वयं सहायता समूह से जुड़ना होगा इसके लिए सरकार की तरफ से योजना शुरू कर दी गई है महिलाएं स्वयं सहायता समूह से जुड़कर इस योजना का लाभ ले सकती है इसकी अधिक जानकारी आप अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र से प्राप्त कर सकते हैं आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज लेकर आप आंगनबाड़ी केंद्र से जानकारी प्राप्त करने के बाद में आवेदन कर सकते हैं।

Avatar of Vishal Singh

हेल्लो दोस्तों, मैं विशाल सिंह हूँ। मैं एक ब्लॉगर, एसइओ, डिज़ाइनर, वर्डप्ररेस डेवोलेपेर व कंटेंट क्रिएटर हूं। मेरे पास विभिन्न क्षेत्रों में ब्लॉगिंग और सामग्री निर्माण में 5+ वर्ष का अनुभव है।

Leave a Comment