WhatsApp Join
Telegram Join

Lado Protsahan Yojana 2024: राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत बालिकाओं को 2 लाख रुपये की सहायता

Lado Protsahan Yojana 2024: राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत बालिकाओं को 2 लाख रुपये की सहायता – लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 के अंतर्गत, राजस्थान सरकार बालिकाओं को आर्थिक समर्थन प्रदान करने के लिए कदम उठा रही है। इस योजना के अनुसार, बालिकाओं को उनके जन्म पर 2 लाख रुपए की सहायता मिलेगी जो सेविंग बांड के रूप में प्रदान की जाएगी। यह योजना ईडब्ल्यूएस, पिछड़े एससी, और एसटी वर्ग के परिवारों के लिए होगी, जिन्हें इस आर्थिक सहायता का अधिकार होगा।

लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 के तहत, बालिकाओं को उनके शैक्षिक सफलता की प्रोत्साहना के लिए विभिन्न कक्षाओं में वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अलावा, उन्हें व्यावसायिक पढ़ाई के लिए भी वित्तीय सहायता मिलेगी और उनके खाते में एक मुश्त डिपॉजिट भी की जाएगी। इस से गरीब परिवारों की लड़कियों को अधिक शिक्षा और रोजगार के अवसर मिलेगा।

Lado Protsahan Yojana 2024: राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत बालिकाओं को 2 लाख रुपये की सहायता
Lado Protsahan Yojana 2024: राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत बालिकाओं को 2 लाख रुपये की सहायता

लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 राजस्थान को एक नई कदमबद्ध योजना के रूप में प्रस्तुत करेगी। इस योजना के तहत, प्रत्येक लाभार्थी बालिका को विभिन्न शिक्षा स्तरों पर आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अलावा, योजना से जुड़े गरीब परिवारों को भी आर्थिक समर्थन प्राप्त हो सकता है।

इस योजना के अनुसार, बालिकाओं को छठी से लेकर 12वीं कक्षा तक विभिन्न राशियों की सहायता प्रदान की जाएगी, जो उनके शैक्षिक संवर्द्धन को समर्थन करेगी। इसमें छठी कक्षा में ₹6000, नवीं कक्षा में ₹8000, दसवीं कक्षा में ₹10000, 12वीं कक्षा में ₹14000 और प्रोफेशनल पढ़ाई के लिए ₹50000 शामिल हैं। इसके अलावा, 21 साल की आयु पूरी होने पर उनके खाते में ₹100000 का एक मुश्त जमा किया जाएगा। यह योजना गरीब परिवारों को आर्थिक रूप से समृद्धि प्रदान करने का उद्देश्य रखती है।

लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 – लाभ/फायदे 

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 के माध्यम से गरीब परिवारों की लड़कियों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत बालिकाओं को ₹200000 तक की सहायता प्रदान होगी। लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 का लाभ इस प्रकार दिया जाएगा।

  • बालिका के कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर: 6000 रुपए
  • बालिका के कक्षा 9 में प्रवेश लेने पर: 8000 रुपए
  • बालिका के कक्षा 10 में प्रवेश लेने पर: 10000 रुपए
  • बालिका की कक्षा 11 में प्रवेश लेने पर: 12000 रुपए
  • बालिका के कक्षा 12 में प्रवेश लेने पर: 14000 रुपए
  • इसके बाद व्यावसायिक पाठ्यक्रम के पहले एवं अंतिम वर्ष में: 50000 रुपए
  • 21 वर्ष की उम्र में एक लख रुपए की मुश्त राशि दी जाएगी।

लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 – पात्रता

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत रुपए बिटिया के बैंक खाते में डाले जाएंगे। सरकार की इस योजना का मकसद बालिकाओं को शिक्षित और आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना है। जिससे कि गरीब परिवारों में बालिकाओं का पालन पोषण अच्छे से हो सके।

  • राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना का लाभ राजस्थान के स्थानीय निवासियों को दिया जाएगा।
  • लाभार्थी के पास आधार कार्ड, राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड या स्थानीय निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • लाडो प्रोत्साहन योजना का लाभ बालिका के जन्म पर दिया जाएगा।
  • इसके अलावा लाभार्थी को जन आधार कार्ड/ भामाशाह कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र सहित सभी आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे।

लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा:

  • आधिकारिक नोटिफिकेशन की जाँच करें: आपको सबसे पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि आपने लाडो प्रोत्साहन योजना के लाभ के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक योजना नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़ा है। इसमें योजना की विवरण, आवश्यक दस्तावेज़, और आवेदन करने की प्रक्रिया स्पष्ट रूप से उपलब्ध होती है।
  • आवश्यक दस्तावेज़ की तैयारी: आवेदन प्रक्रिया के लिए आपको आवश्यक दस्तावेज़ की तैयारी करनी होगी, जैसे कि आधार कार्ड, राशन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, भामाशाह कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, इत्यादि।
  • ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया: योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन फॉर्म में आपकी व्यक्तिगत और परिवारिक जानकारी को भरना होगा।
  • आवेदन पत्र जमा करें: सभी आवश्यक जानकारी और दस्तावेज़ को संलग्न करके आपको निर्धारित समय तक आवेदन पत्र जमा करना होगा।
  • आवेदन की स्थिति की जाँच: आप आवेदन की स्थिति को जानने के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन कर सकते हैं। यहाँ पर आपको आवेदन स्थिति, आवंटन किए गए लाभ, और अन्य विवरण मिलेगा।
  • विवादों के लिए संपर्क: यदि आपको आवेदन से संबंधित कोई समस्या या विवाद हो, तो आप योजना के अधिकारिकों से संपर्क कर सकते हैं।
  • यह एक सामान्य प्रक्रिया है और यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है कि आप आधिकारिक नोटिफिकेशन को पढ़ें और आवश्यक दस्तावेज़ की सही तैयारी करें।

Lado Protsahan Yojana 2024 Check

लाडो प्रोत्साहन योजना का नोटिस डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

Avatar of Vishal Singh

हेल्लो दोस्तों, मैं विशाल सिंह हूँ। मैं एक ब्लॉगर, एसइओ, डिज़ाइनर, वर्डप्ररेस डेवोलेपेर व कंटेंट क्रिएटर हूं। मेरे पास विभिन्न क्षेत्रों में ब्लॉगिंग और सामग्री निर्माण में 5+ वर्ष का अनुभव है।

Leave a Comment