WhatsApp Join
Telegram Join

ITEP Course: बीएड कि जगह शुरू हुआ आईटीईपी नया कोर्स अब टीचर बनने के लिए आईटीईपी कोर्स जरूरी

ITEP Course: बीएड कि जगह शुरू हुआ आईटीईपी नया कोर्स अब टीचर बनने के लिए आईटीईपी कोर्स जरूरी – नेशनल काउंसलिंग फॉर टीचर एजुकेशन, यानी एनसीटीई, ने एक नया एजुकेशन प्रोग्राम लॉन्च किया है जिसका नाम “इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम” है। यह प्रोग्राम बीएड कोर्स को बदलकर शुरू किया गया है।

इस नए प्रोग्राम में, छात्र 12वीं कक्षा के बाद प्रवेश ले सकते हैं। यह एक 4 वर्षीय पाठ्यक्रम है जिसमें स्टूडेंट्स को प्राइमरी टीचर बनने के लिए तैयार किया जाएगा। इस प्रोग्राम को सम्पन्न करने के बाद, छात्र अपना करियर प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक के रूप में शुरू कर सकते हैं।

बीएड कि जगह शुरू हुआ आईटीईपी नया कोर्स अब टीचर बनने के लिए आईटीईपी कोर्स जरूरी
बीएड कि जगह शुरू हुआ आईटीईपी नया कोर्स अब टीचर बनने के लिए आईटीईपी कोर्स जरूरी

नई शिक्षा नीति के अनुसार, नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (NCTE) ने एक नया प्रोग्राम शुरू किया है जिसका नाम “इंटीग्रेटेड टीचर्स एजुकेशन प्रोग्राम” है। यह प्रोग्राम नई शिक्षा नीति के अनुरूप है और आने वाले सत्र से लागू किया जाएगा। इस प्रोग्राम के माध्यम से, छात्रों को प्राइमरी टीचर बनने के लिए तैयार किया जाएगा। यह एक पूरी तरह से नया पाठ्यक्रम है जो नई शिक्षा नीति के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

आईटीईपी कोर्स डिटेल

नए आईटीआईपी कोर्स का शुभारंभ हुआ है, जो अब बीएड की प्रतिस्थापना के रूप में पेश किया जा रहा है। यह कोर्स प्राथमिकता के साथ दी जा रही है, जबकि पहले छात्र अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी करते, और फिर उन्हें 2 वर्षीय बीएड प्रोग्राम में प्रवेश मिलता था। नई योजना के तहत, छात्रों को 12वीं कक्षा के बाद ही इस कोर्स में शामिल होने की अनुमति होगी। इसके अलावा, बीए, बीएड, और बीएससी, बीएड पाठ्यक्रम अब और मान्य नहीं होंगे, और इसे प्रतिस्थापित किया गया है।

प्रवेश इस प्रकार से होगा

प्रत्येक वर्ष, एक बार, इस प्रोग्राम में प्रवेश प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों के लिए एक एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन किया जाएगा। इस एग्जाम में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों को उनकी प्राप्त रैंक के आधार पर कॉलेज आवंटित किए जाएंगे, और उन्हें प्रवेश प्रदान किया जाएगा। इस एंट्रेंस एग्जाम के परिणामों के आधार पर, छात्र इस आईटीईपी बीएड कोर्स में प्रवेश के लिए योग्य हो सकते हैं।

ITEP Course Check

प्राथमिक शिक्षक बनने के लिए, बीएड कोर्स को वर्ष 2030 के बाद में अनिवार्य बनाया जाएगा। हालांकि, बीड कोर्स को अगले सत्र से शुरू किया जाएगा। वर्ष 2030 के बाद, प्राथमिक शिक्षक के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आईटीईपी कोर्स को पूरा करना होगा, और बीड कोर्स को मान्यता प्राप्त नहीं होगी।

Avatar of Vishal Singh

हेल्लो दोस्तों, मैं विशाल सिंह हूँ। मैं एक ब्लॉगर, एसइओ, डिज़ाइनर, वर्डप्ररेस डेवोलेपेर व कंटेंट क्रिएटर हूं। मेरे पास विभिन्न क्षेत्रों में ब्लॉगिंग और सामग्री निर्माण में 5+ वर्ष का अनुभव है।

Leave a Comment