NOKRIPUR.COM पर आप सभी का हार्दिक स्वागत है 🙏
Nokripur Telegram Group Join Now
Nokripur Youtube Chennel Subscribe Now

Indian Army GD Syllabus In Hindi 2023 | इंडियन आर्मी जीडी सिलेबस इन हिंदी 2023, यहां से देखें

Indian Army GD Syllabus In Hindi 2023 | इंडियन आर्मी जीडी सिलेबस इन हिंदी 2023, यहां से देखें : Indian Army GD Syllabus Pdf In Hindi 2023 इंडियन आर्मी जीडी के सिलेबस को लेकर सभी युवा थोड़े चिंतित हैं और जानना चाहते हैं कि  Army Agniveer GD ka Syllabus Hindi क्या है? या Indian Army Gd Syllabus in Hindi क्या है। तो आप सभी युवाओं को चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि इंडियन आर्मी जीडी का सिलेबस क्या है. तो यदि आपको भी जानना है कि Indian Army GD Exam Pattern क्या है? तो हमारे पोस्ट को अंत तक पढ़िए क्योंकि हमने अंत में यह भी बताया है कि आपको इंडियन आर्मी जीडी के लिए तैयारी कैसे करनी है. हम आशा करते हैं कि इसके बाद कोई डाउट आपके मन में नहीं रहेगा इस पोस्ट को लेकर.

Indian Army GD Syllabus 2023 In Hindi

Indian Army Agniveer GD Syllabus In Hindi 2023 : जैसा कि इंडियन आर्मी भर्ती में सबसे ज्यादा पद GD केे लिए होते है। व फिजिकल और मेडिकल टेस्ट मेंं पास करने के बाद लिखित परीक्षा देनी पडती है। और इस लिखित परीक्षा के लिए उम्मीदवार को Army GD का Syllabus और Exam Pattern की जरूरत है। तो आप की तैयारी अच्छी बनी रहे इसके लिए हमने पूरा सिलेबस यहां पर आपको दर्शाया है.

Indian Army GD Syllabus In Hindi 2023
Indian Army GD Syllabus In Hindi 2023

यहां हम Indian Army Gd Syllabus Pdf 2023 के बारे मे पूरी जानकारी देगेंं. Indian Army Agniveer Gd Syllabus in Hindi को जानने सेे पहले हमे Indian Army Gd Exam Pattern को जान लीजिए क्योंकि इसी के आधार पर ही सिलेबस तैयार होता है। व सबसे पहले इंंडियन आर्मी जीडी परीक्षा पैटर्न को जानते है.

आर्मी अग्निवीर जीडी सिलेबस 2023

Exam Department Indian Army
Exam Name Army Agniveer GD Exam
Post Name Agniveer General Duty
Year 2023
Type Exam Syllabus
Article Category Syllabus
Article Language Hindi
Official Website joinindianarmy.nic.in

 

आर्मी अग्निवीर जीडी परीक्षा पैटर्न:-

आर्मी अग्निवीर जीडी परीक्षा पैटर्न क्या है? तो आर्मी सोल्जर जीडी की लिखित परीक्षा मेंं 4 विषयो से प्रश्न पूछे जाते है। जिसमे सामान्य ज्ञान (GK), सामान्य विज्ञान (GS), गणित, और तर्कशक्ति (Reasoning) से  प्रश्न शामिल होंगे। Army GD Exam Pattern Hindi को हमनें Table के जरिये समझाने की कोशिश करी है, तो आइए देखते हैं :-

Indian Army GD Exam Pattern Hindi

विषय प्रश्न अंंक पास होने अंक
सामान्य ज्ञान 15 30 35
सामान्य विज्ञान 15 30
गणित 15 30
रीजनिंग 05 10

 

तो ऊपर बनाए गए Table के अनुसार Agniveer GD Written Exam मेंं सामान्य ज्ञान (General Knowledge) से 15 प्रश्न, सामान्य विज्ञान (General Science) से 15 प्रश्न, गणित से 15 प्रश्न, और तर्कशक्ति (Reasoning) से 05 प्रश्न पूछे जाएगे।

हर एक प्रश्न पर दो अंंक निर्धारित है अर्थात एक सही उत्तर देने पर उम्मीदवार को 2 अंंक मिलेगे। वहीं अगर बात करें निगेटिव मार्किंग की तो उम्मीदवार यह ध्यान रखे कि लिखित परीक्षा मे नकारात्मक अंंकन भी होगा, जिसमे से प्रत्येक गलत उत्तर देने पर 0.5 अंंक आपका कट जाएगा. वहीं इन सभी प्रश्नो को हल करने के लिए उम्मीदवारो को केवल 1 घंंटे का समय दिया जाएगा. जिन उम्मीदवारो के पास NCC ‘C’ प्रमाणपत्र है उन्हे परीक्षा मेंं छूट दी जाती है। मतलल बिना परीक्षा के ही चयन हो जाता है।

इए अब जानते हैं Indian Army Gd Syllabus in Hindi के बारे मेंं. तो उम्मीदवार को जानना चाहिए की नीचे बताए गए सभी विषयो के Topics केवल सामान्य जानकारी के लिए है। और इन सभी Topics से प्रश्न पूछे जा सकते है. ध्यान रखिएगा, कुछ प्रश्न इनसे बाहर भी हो सकतेे है। लेकिन हमे सभी तरह से तैयारी करनी है ताकी हम ज्यादा से ज्यादा अंंक प्राप्त कर सके. तो दोस्तों Indian Army GD Syllabus in Hindi इस प्रकार है

अग्निवीर जीडी सिलेबस: Indian Army Gd Syllabus in Hindi 2023

आर्मी जीडी परीक्षा सिलेबस हिन्दी मेंं जानने से पहले एक बात ध्यान रखे की आर्मी जीडी मेंं पूछे जाने वाले प्रश्न इन टोपिक्स से बाहर के भी हो सकते है। तो विषय और Topics के अनुसार Indian Army Gd Syllabus in Hindi इस प्रकार है:-

सामान्य ज्ञान (GK): Army Gd Syllabus 2023 In Hindi

Indian Army GD Syllabus In Hindi 2023 – GK के टॉपिक्स कुछ इस प्रकार रहेंगे :-

करेंट अफेयर्स, भारत से संबंधित प्रश्न और इसके पड़ोसी देश विशेष रूप से इतिहास, संस्कृति, भूगोल से संबंधित, और कौन-कब। इसके अलावा संकेताक्षर, खेल, पुरस्कार, शब्दावली, भारतीय सशस्त्र बल, महाद्वीप और उप महाद्वीप, आविष्कार और खोज, भारत का संविधान, अंतर्राष्ट्रीय संगठन, पुस्तकें और लेखक, भारत में और विश्व स्तर पर हुई महत्वपूर्ण घटनाओं का ज्ञान हाल के वर्षों मे, वर्तमान मे देश और दुनिया की घटनाएँ, प्रमुख व्यक्तित्व आदि।

सामान्य विज्ञान (GS):

जैसे -मूल सिद्धांतों और दिन-प्रतिदिन के आधार पर गतिविधियाँ (यानी, जीवित और गैर-जीवित, जीवन का आधार-कोशिकाओं के बीच अंतर) प्रोटोप्लाज्म और ऊतक, पौधों और जानवरों में वृद्धि और प्रजनन, मानव शरीर और उसके महत्वपूर्ण अंगों का प्राथमिक ज्ञान, सामान्य महामारी, उनके कारण और रोकथाम आदि।

गणित –

Army Gd Math Syllabus In Hindi:
Indian Army GD Syllabus In Hindi 2023 – Maths मेंं इन सभी Topics से सामान्य प्रश्न पूछे जा सकते है।

संंख्या पध्द्ति (Number Systems):- संपूर्ण संख्या की गणना, दशमलव और अंश, संख्याओं के बीच संबंध
अंंक गणित (Fundamental Arithmetical Operations):- एचसीएफ, एलसीएम, दशमलव अंश, प्रतिशत, अनुपात और अनुपात, वर्गमूल, आयर्स, ब्याज (सरल और मिश्रित), लाभ और हानि, छूट, साझेदारी व्यापार, समय और दूरी, समय और काम।

बीजगणित (Algebra):- सामान्य बीजीय समस्याएं
ज्यामिति (Geometry):- प्राथमिक ज्यामितीय (आंकड़ों और तथ्यों के साथ परिचित)
क्षेत्रमिति (Mensuration):- त्रिभुज, चतुर्भुज, नियमित बहुभुज, वृत्त आदि
त्रिकोणमिति (Trigonometry):- त्रिकोणमिति, त्रिकोणमितीय अनुपात, पूरक कोण, ऊंचाई और दूरी आदि

तार्किक विचार (Logical Reasoning):

प्रश्न तार्किक क्षमता पर आधारित होंगे जोकि 16 से 20 वर्ष के बीच आयु वर्ग के उम्मीदवार के अनुसार ही होगे

Note :- तो उम्मीदवार को जानना चाहिए की नीचे बताए गए सभी विषयो के Topics केवल सामान्य जानकारी के लिए है। और इन सभी Topics से प्रश्न पूछे जा सकते है. ध्यान रखिएगा, कुछ प्रश्न इनसे बाहर भी हो सकतेे है

महत्वपूर्ण जानकारी – Indian Army GD Syllabus In Hindi 2023

Indian Army GD Syllabus In Hindi 2023  के बारे में आपने कैसे जान लिया तो अब आपको यह भी जानना होगा कि आपको तैयारी किस तरीके से करनी है ताकि आप अच्छे मेरिट ला सकें और आपकी भर्ती हो सके. Indian Army GD Syllabus In Hindi 2023 के बारे में जानने के बाद अपनी मेहनत को जारी रखिएगा.

आर्मी जीडी की लिखित परीक्षा के लिए तैयारी कैसे करे

Indian Army GD Syllabus In Hindi 2023 : तो आइये जानते है कि आप सभी Army GD की तैयारी कैसे करें.

दिनचर्या के अनुसार प्लान बनाए: अपनी दिनचर्या के अनुसार एक बढ़िया सा प्लान बनाएं और उस प्लान को फॉलो करें. लेकिन उस प्लांट को बनाने के बाद उसे छोड़िएगा मत बल्कि उसे फॉलो करते रहिएगा और दृढ़ निश्चय से उसका पालन करके अपने लक्ष्य को हासिल करिएगा.

रोज़ अखबार पढ़ना है एक अच्छी आदत:

Indian Army GD मे सबसे ज्यादा 15 प्रश्न सामान्य ज्ञान से पूछे जाते है। जिसमे से कुछ प्रश्न करेंंट अफेयर्स के होते है। आज कल Current Affairs से बहुत से प्रश्न पूछे जाने लगे है। इसलिए इस बात को ध्यान में रखते हुए अखबार को रोजाना पढ़ें व महत्वपूर्ण बिंदुओं या खबरों को जरूर ध्यान में रखें. अंतर्राष्ट्रीय खबर राष्ट्रीय खबर सभी खबर आपके लिए महत्वपूर्ण मानी जा सकती है.

सुबह के समय का सदुपयोग : समय से जल्दी उठ जाना और व्यायाम करना. व्यायाम करने के बाद अपनी पढ़ाई पर ध्यान देना आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है समय का सदुपयोग करें वह समय को व्यर्थ ना गवाएं. जो विषय कठिन लगता है उस कठिन पर सुबह ज्यादा फोकस करें.

पहले से ही तैयारी करे:

Indian Army GD Syllabus In Hindi 2023 :   तो यदि आप फिजिकल पास कर लिए हैं तो आपको लिखित एग्जाम भी पास करना है मन में बना लीजिए कि हमको मेहनत करना है और सारे टॉपिक्स को समय के अंदर ही खत्म कर देना है.

आप लिखित परीक्षा की तैयारी पहले से ही करे इससे आपको यह फायदा होगा की आपकी सभी विषयों की तैयारी पूरी तरह से हो जाएगी। एक या 2 महीने की तैयारी ना रखें. और आपको जो फिजिकल पास होने के बाद परीक्षा का समय मिलेगा उसमे केवल रिविजन करना होगा और मन पर ज्यादा भार भी नही होगा। 

पुराने पेपर्स को भी देखे:‌‌

Indian Army GD Syllabus In Hindi 2023 : पुराने पेपर्स को पढ़ने का फायदा यह होगा कि आपको पता चलेगा कि परीक्षा मे किस तरह के प्रश्न पूछे जाते है और बाकी प्रश्नों के बीच क्या अंतर होता है। और जैसा की आप जानते हैं कि हमेशा से ही पुराने पेपर्स को पढ़ना कितना फायदेमंद रहा है तो इस चीज को बिल्कुल भी ना भूलिए गा और पुराने पेपर को अवश्य देखिएगा.

छोटी कक्षा की किताब भी पढ़े:

जी हाँ, छोटी कक्षा की किताबें आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाली हैं. कक्षा चौथी से लेकर कक्षा 8वी तक की किताबों को भी पढ़े। इससे आपको बहुत ही ज्यादा लाभ होगा क्यूंकि परीक्षा का पैटर्न इन्ही कक्षाओ पर आधारित होता है और तैयारी करने मे आसानी होती है।

जो भी विषय आपके लिए कठिन हो उसके लिए ज्यादा समय देना

Indian Army GD Syllabus In Hindi 2023 कुछ जानने के बाद अब अपनी तैयारी शुरू कर दीजिए और जो विषय आपको कठिन लगता है उस विषय पर ज्यादा फोकस करिए. ताकि समय के साथ आप का सिलेबस भी पूरा हो जाए और उसके बाद आप अन्य विषय को ध्यान से पढ़ सकें.

तो इसके साथ ही Indian Army GD Syllabus In Hindi 2023 के साथ हमने यह भी बताया कि आपको किस तरीके से तैयारी करनी है. हम आपके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं और आपको सलाह देते हैं कि मेहनत करते रहिए क्योंकि मेहनत ही वह कुंजी है जो आपकी सफलता के द्वार को खोल सकती है।

Nokripur Telegram Group Join Now
Nokripur Youtube Chennel Subscribe Now

Leave a Comment