WhatsApp Join
Telegram Join

GNM Admission Form: जीएनएम नर्सिंग की नौकरी पाने के लिए नर्सिंग कोर्स के एडमिशन फॉर्म शुरू, योग्यता 12वीं पास

GNM Admission Form: जीएनएम नर्सिंग की नौकरी पाने के लिए नर्सिंग कोर्स के एडमिशन फॉर्म शुरू, योग्यता 12वीं पास – नर्सिंग एक ऐसा क्षेत्र है जो सेहत सेवा में योगदान करने के लिए एक शानदार करियर ऑप्शन प्रदान करता है, और जनरल नर्सिंग एण्ड मिडवाईफरी (GNM) कोर्स इस क्षेत्र में प्रवेश पाने का एक शानदार माध्यम है। राजस्थान के जयपुर जिले के निदेशालय, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं ने सत्र 2023-24 के लिए शुरू होने वाले GNM कोर्स के एडमिशन के लिए आवेदन फॉर्म शुरू कर दिए हैं।

ऑनलाईन आवेदन करने की दिनांक 10.12.2023 प्रातः 10:00 बजे) दिनांक 25.12.2023 ( मध्यरात्रि) तक निर्धारित हैं। इस समय में कोई भी अभ्यर्थी नर्सिंग ऐडमिशन फॉर्म के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकता है जीएनएम नर्सिंग कोर्स के लिए महिला और पुरुष दोनों आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे आवेदन सबमिट करने से पहले आधिकारिक नोटिफिकेशन और वेबसाइट की जाँच करें, ताकि उन्हें सही और नवीनतम जानकारी प्राप्त हो। यह एक महत्वपूर्ण कदम है जो उन्हें सुनिश्चित करेगा कि वे पूरी तरह से तैयार हैं और उनका आवेदन सही समय पर पहुंचता है।

GNM Admission Form: जीएनएम नर्सिंग की नौकरी पाने के लिए नर्सिंग कोर्स के एडमिशन फॉर्म शुरू, योग्यता 12वीं पास
GNM Admission Form: जीएनएम नर्सिंग की नौकरी पाने के लिए नर्सिंग कोर्स के एडमिशन फॉर्म शुरू, योग्यता 12वीं पास

निदेशालय, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवायें, राजस्थान जयपुर के अधीन राजकीय तथा निजी क्षेत्र में संचालित नर्सिंग स्कूलों में सत्र 2023-24 हेतु प्रारम्भ होने वाले जनरल नर्सिंग एण्ड मिडवाईफरी तीन वर्षीय प्रशिक्षण पाठ्यक्रम (जिसमे 6 माह की इन्टर्नशिप भी शामिल शामिल है) में प्रवेश हेतु योग्य महिला / पुरुष अभ्यर्थियों से ऑनलाईन आवेदन पत्र आमंत्रित किये जाते है ।

जीएनएम नर्सिंग कोर्स : समयावधि

जनरल नर्सिंग प्रशिक्षण की अवधि एवं पाठ्यक्रम भारतीय नर्सिंग परिषद के निर्धारित के अनुरूप तीन वर्ष – जिसमें छः माह की इन्टर्नशिप भी शामिल है। जीएनएम प्रशिक्षण की अवधि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत स्थायी कार्मिकों के लिए भी तीन वर्ष निर्धारित है। (एएनएम को मिडवाईफरी प्रशिक्षण की छः माह की छूट देय नही है।

Trending Gk Quiz: देश के किस राज्य को भारत का चावल का कटोरा कहा जाता है?

जीएनएम नर्सिंग कोर्स : आयु सीमा

01. दिनांक 31.12.2023 को न्यूनतम 17 वर्ष एवं अधिकतम 28 वर्ष आयु (पुरुषों हेतु) तथा न्यूनतम 17 वर्ष एवं अधिकतम 34 वर्ष (महिलाओं हेतु) आयु निर्धारित है।
02. अनुसूचित जाति/जनजाति/अन्य पिछडा वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार 5 वर्ष की छूट दी जावेगी।
03. जन्म तिथि के प्रमाण हेतु सैकेण्डरी उत्तीर्ण परीक्षा की अंकतालिका/प्रमाण पत्र की सत्यापित प्रति ऑनलाईन आवेदन के साथ स्केन कर अपलोड करनी होगी।
04. विभागीय कोटे में प्रवेश हेतु स्थायी कार्मिक अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु 35 वर्ष होगी तथा स्थायी महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता (एएनएम) की अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष होगी।
05. विभागीय कोटे में प्रशिक्षण के लिए चयनित महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता (एएनएम)/अतिरिक्त महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता को राजस्थान सेवा नियम 1958 के नियम 110 के परिपेक्ष्य में निदेशालय के आदेश कमांक: ई-18/एम/ /2016/1829 दिनांक 23.08.2016 के अनुसार अध्ययन अवकाश देय होगा। अन्य कार्मिकों को नियमानुसार उपार्जित/अर्द्धवैतनिक/असाधारण अवकाश (ई.ओ.एल.) स्वीकृत कराना होगा।

जीएनएम नर्सिंग कोर्स : आवेदन फीस

सामान्य, अन्य पिछडा वर्ग (OBC) अति पिछडा वर्ग (MBC) एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के अभ्यर्थी को 220/- रूपये तथा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी को 110 /- रूपये की फीस ई-मित्र / सीएससी नेटवर्क से जमा कराना अनिवार्य है । पेमेन्ट गेटवे के माध्यम से भी उक्त शुल्क जमा कराया जा सकता है।

जीएनएम नर्सिंग कोर्स : शैक्षणिक योग्यता

01. वर्तमान मे आईएनसी द्वारा निर्धारित मापदण्डों के अनुरूप न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10+2 होगी।
02. जीव विज्ञान वर्ग (फिजिक्स, कैमेस्ट्री व बॉयलोजी विषयों से उत्तीर्ण) के अभ्यर्थियों को प्रवेश में प्राथमिकता देय होगी।
03. यदि जीव विज्ञान वर्ग के अभ्यर्थी उपलब्ध नही हो पाते हैं तो अन्य विषय वर्ग के अभ्यर्थियों को प्रवेश हेतु उसी जाति वर्ग में विचार किया जायेगा।
04. सामान्य, अन्य पिछडा वर्ग (OBC), अति पिछडा वर्ग (MBC) एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के अभ्यर्थियों के लिये 40 प्रतिशत तथा अनुसूचित जाति/जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों के लिये 35 प्रतिशत न्यूनतम प्राप्तांक अनिवार्य हैं।

DPS DAE Recruitment 2023: परमाणु ऊर्जा विभाग भर्ती का बंपर पदों पर नोटिफिकेशन जारी ऐसा मौका दोबारा नहीं आएगा

जीएनएम नर्सिंग कोर्स : चयन प्रक्रिया

अभ्यर्थी द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात यहां पर आपको बता दें कि इसकी चयन प्रक्रिया में राज्य स्तरीय जिला स्तरीय मेरिट के आधार पर ऑनलाइन काउंसलिंग के पश्चात योग्य पाए गए अभ्यर्थियों को उनके विकल्प अनुसार प्रशिक्षण केदो में अधिक सीटों पर वरीयता के अनुसार प्रशिक्षण केदो पर आवंटन किया जाएगा।

जीएनएम नर्सिंग कोर्स : आवेदन प्रक्रिया

दोस्तो नीचे हम आपको इस भर्ती के लिए आवेदन करने का पूरा प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपना आवेदन कर सकते हैं।

स्टेप 1. सबसे पहले आपको विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
स्टेप 2. होम पेज पर आपको रिक्रूटमेंट के सेक्शन पर क्लिक करना होगा।
स्टेप 3. अब यहां पर आपको भर्ती का विज्ञापन डाउनलोड करके अच्छे से पढ़ लेना है।
स्टेप 4. इसके बाद आपको अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है, ओर आवेदन फॉर्म में सारी जानकारी सही सही भरनी हैं।
स्टेप 5. इसके बाद आपको अपने दस्तावेज, फोटो सिग्नेचर अपलोड करने है।
स्टेप 6. अब आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
स्टेप 7. अब आपको फाइनल सबमिट करके आवेदन फॉर्म का एक प्रिंट आउट निकल लेना हैं।

GNM Admission Form Check

आवेदन शुरू- 10 दिसंबर 2023
अंतिम तिथि- 20 दिसंबर 2023
आवेदन करने का लिंक- Click here
आधिकारिक नोटिफिकेशन- Click here

Leave a Comment