WhatsApp Join
Telegram Join

Free Mobile Yojana List: फ्री मोबाइल योजना की तीसरी लिस्ट जारी, आ गया बचे हुए लोगो का नाम, यहाँ से चेक करें

Free Mobile Yojana List: फ्री मोबाइल योजना की तीसरी लिस्ट जारी, आ गया बचे हुए लोगो का नाम, यहाँ से चेक करें – फ्री मोबाइल योजना के बारे में राजस्थान राज्य के सभी नागरिकों को लगभग जानकारी हासिल है। क्योंकि फ्री मोबाइल योजना के माध्यम से राजस्थान राज्य के अंतर्गत अब तक राजस्थान राज्य सरकार ने अनेक महिलाओं को स्मार्टफोन प्रदान कर दिया हैं। अगर आप राजस्थान से ही है तो ऐसे में आपके गांव या शहर में भी अनेक महिलाओं तथा छात्राओं को स्मार्टफोन ज़रूर प्रदान किया गया होगा।

यदि आपको फ्री स्मार्टफोन योजना के माध्यम से अभी तक लाभ नहीं मिला है और अगर आप फ्री मोबाइल योजना की तीसरी लिस्ट को देखना चाहते हैं तीसरी लिस्ट से संबंधित जानकारी को जानना चाहते हैं तो आज इस लेख के अंतर्गत हम फ्री मोबाइल योजना तीसरी लिस्ट को लेकर ही जानकारी को जानने वाले हैं। जब आप इस लेख को अंतिम शब्द तक पढ़ लेंगे तो उसके पश्चात आपको कंफर्म जानकारी हासिल हो जाएगी की आखिर में आपको फ्री स्मार्टफोन योजना का लाभ मिलेगा या नहीं। चलिए हम फ्री मोबाइल योजना की तीसरी लिस्ट को लेकर विस्तार पूर्वक आसान शब्दों के माध्यम से प्रत्येक जानकारी को जानते हैं।

Free Mobile Yojana List: फ्री मोबाइल योजना की तीसरी लिस्ट जारी, आ गया बचे हुए लोगो का नाम, यहाँ से चेक करें
Free Mobile Yojana List: फ्री मोबाइल योजना की तीसरी लिस्ट जारी, आ गया बचे हुए लोगो का नाम, यहाँ से चेक करें

Free Mobile Third List Name Check

फ्री मोबाइल योजना की शुरुआत राजस्थान सरकार के द्वारा की गई है और अब तक राजस्थान राज्य के लगभग सभी जिलों के अंतर्गत सफलतापूर्वक प्रथम चरण के मोबाइल फोन वितरण किए जा चुके हैं। 10 अगस्त 2023 को फ्री मोबाइल योजना की शुरुआत की गई थी तब से ही इस योजना का लाभ छात्राओं को तथा महिलाओं को प्रदान किया जा रहा है।

राजस्थान सरकार ने प्रथम चरण के अंतर्गत 40 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन प्रदान करने की जानकारी दी थी तथा वहीं दूसरे चरण के अंतर्गत एक करोड़ से भी अधिक महिलाओं को स्मार्टफोन प्रदान करने की जानकारी दी थी प्रथम चरण के अंतर्गत मोबाइल को लेकर जानकारी दी गई थी की प्रथम चरण के अंतर्गत डायरेक्ट ही महिलाओं को तथा छात्राओं को स्मार्टफोन प्रदान किया जाएगा और वहीं दूसरे चरण के अंतर्गत पहले गारंटी कार्ड प्रदान किए जाएंगे और उसके पश्चात ही गारंटी कार्ड मिलने पर स्मार्टफोन प्रदान किया जाएगा।

फ्री मोबाइल योजना का लाभ किन्हें प्रदान किया जाता है?

फ्री मोबाइल योजना का लाभ केवल और केवल राजस्थान राज्य की महिलाओं को तथा छात्राओं को प्रदान किया जाता है। और यह मोबाइल भी ऐसी महिलाओं को तथा छात्राओं को प्रदान किया जाता है जो की फ्री मोबाइल योजना को लेकर रखी गई संपूर्ण नियमों शर्तों की पालन करती है तथा पात्रता को पूरी कर पाती है। अब तक केवल उन्हें ही मोबाइल फोन प्रदान किया गया है जिन्होंने इस योजना की पात्रता को पूरा किया है।

फ्री मोबाइल योजना तीसरी लिस्ट को लेकर जानकारी

फ्री मोबाइल योजना को लेकर आपकी जानकारी के लिए बता दे की वर्तमान समय में किसी भी प्रकार की आधिकारिक जानकारी निकलकर नहीं आ रही है। जैसे ही फ्री मोबाइल योजना को लेकर कोई भी नवीनतम जानकारी जारी की जाएगी या कोई लिस्ट जारी की जाएगी तो आप जरूर उस लिस्ट के अंतर्गत अपना नाम देख सकेंगे हां अभी आप फ्री मोबाइल योजना को लेकर अपनी पात्रता जरूर चेक कर सकते हैं पात्रता चेक करने पर यदि आप पात्र रहते हैं तो ऐसे में आपको फ्री मोबाइल प्रदान किया जाएगा।

फ्री मोबाइल योजना तीसरी लिस्ट कैसे देखें?

आधिकारिक वेबसाइट पर लिस्ट देखने से संबंधित कोई भी ऑप्शन उपलब्ध नहीं है बल्कि यह ऑप्शन जरूर है कि आप अपनी पात्रता चेक कर सकते हैं तो पात्रता चेक करने के लिए महत्वपूर्ण स्टेप बाय स्टेप जानकारी नीचे दी गई है तो इसे आप जरूर फॉलो करें:-

  • अपने डिवाइस में राजस्थान जन पोर्टल की वेबसाइट ओपन कर लेनी है।
  • अब की इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना पात्रता वाले विकल्प पर आपको क्लिक कर देना है।
  • अब जन आधार कार्ड संख्या और स्कीम सेलेक्ट कर लेनी है फिर सबमिट वाले बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको Yes या No लिखा हुआ देखने को मिलेगा। Yes लिखा हुआ अगर आपको दिखाई देता है तो ऐसे में स्मार्टफोन को प्राप्त करने के योग्य है। लेकिन अगर No लिखा हुआ नजर आता है तो ऐसे में आप स्मार्टफोन को प्राप्त करने के योग्य नहीं है।

फ्री मोबाइल योजना तीसरी लिस्ट को लेकर जो भी आवश्यक जानकारी थी वह हमने आपको प्रदान कर दी है। इसके अतिरिक्त आपके लिए एक और महत्वपूर्ण जानकारी यह है कि इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना को लेकर जो वेबसाइट जारी की गई थी वर्तमान समय में वह वेबसाइट जाने किसी कारण से ओपन नहीं हो रही है।‌ तथा राजस्थान जन पोर्टल पर भी इस योजना को लेकर पात्रता चेक करने का ऑप्शन होम पेज पर उपलब्ध नहीं है। ऐसे में इस योजना को लेकर अन्य आधिकारिक जानकारियां आप जरूर जानें।

Avatar of Vishal Singh

हेल्लो दोस्तों, मैं विशाल सिंह हूँ। मैं एक ब्लॉगर, एसइओ, डिज़ाइनर, वर्डप्ररेस डेवोलेपेर व कंटेंट क्रिएटर हूं। मेरे पास विभिन्न क्षेत्रों में ब्लॉगिंग और सामग्री निर्माण में 5+ वर्ष का अनुभव है।

Leave a Comment