WhatsApp Join
Telegram Join

EWS Scholarship Yojana: ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना के लिए नोटिफिकेशन जारी आवेदन शुरू

EWS Scholarship Yojana: ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना के तहत, शिक्षा बोर्ड ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए छात्रवृत्ति की घोषणा की है। यह योजना छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान करके उनके शैक्षिक योग्यता में सुधार करने का लक्ष्य रखती है।

छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 फरवरी तय की गई है। इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन 10 फरवरी से लेकर 25 फरवरी तक स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन करने से पहले, आवेदकों को आधिकारिक नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ना चाहिए। उन्हें सभी आवश्यक दस्तावेजों को तैयार रखना चाहिए। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान, सभी आवश्यक जानकारी को सही रूप से भरना चाहिए।

EWS Scholarship Yojana: ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना के लिए नोटिफिकेशन जारी आवेदन शुरू
EWS Scholarship Yojana: ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना के लिए नोटिफिकेशन जारी आवेदन शुरू

यह छात्रवृत्ति योजना छात्रों को उनकी आर्थिक स्थिति के आधार पर चयनित करेगी, इसलिए उन्हें अपनी आर्थिक साक्षात्कारिक जानकारी को सहीता से प्रस्तुत करना चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज

आवश्यक दस्तावेज़ ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना के लिए निम्नलिखित हैं:

  1. ईडब्ल्यूएस प्रमाण-पत्र
  2. आय प्रमाण-पत्र
  3. 10वीं कक्षा का प्रमाण-पत्र
  4. फीस की मूल रसीद
  5. आवेदक की फोटो
  6. जन आधार कार्ड
  7. आधार कार्ड
  8. बैंक खाता की कॉपी
  9. मूल निवासी प्रमाण-पत्र
  10. बी.पी.एल. प्रमाण-पत्र
  11. निशक्तता प्रमाण-पत्र आदि

उम्मीदवारों को इन दस्तावेज़ों को ध्यानपूर्वक और सहीता से प्रस्तुत करना चाहिए। अनुपस्थिति या गलत जानकारी के आधार पर आवेदन अस्वीकार हो सकता है।

योजना पात्रता

योजना के पात्रता मानदंड निम्नलिखित हैं:

  1. छात्र/छात्राओं को योजना के लिए पात्र होने के लिए, उन्हें कक्षा 10 में सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े प्रतिभावान होना चाहिए।
  2. छात्र/छात्राओं को कक्षा 10 में 80 प्रतिशत या इससे अधिक अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है।
  3. छात्रवृत्ति 2 वर्ष के लिए दी जाएगी, अर्थात कक्षा 11 और कक्षा 12 में विद्यालय में नियमित अध्ययन करने पर ही।
  4. सैकण्डरी / प्रवेशिका के परिणाम के आधार पर छात्रवृत्तियां अगले वर्ष के लिए दी जाएंगी, लेकिन छात्र/छात्राओं को उच्च अध्ययन से संबंधित (विद्यालय में नियमित विद्यार्थी के रूप में अध्ययन करने की आवश्यकता है) प्रथम प्रयास में ही सफलता मिलनी चाहिए, और उन्हें कम से कम 55 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है।
Rashtriya Military School Recruitment 2024: राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल में रसोईया के पदों पर निकली भर्ती, आवेदन शुरू

योजना लाभ

  1. प्रवेशिका परीक्षा उत्तीर्ण- 100 /- रूपये प्रति माह 2 शिक्षण सत्र के लिए ( एक शिक्षण सत्र 10 माह के लिए)
  2. सैकण्डरी स्कूल परीक्षा उत्तीर्ण- 100 /- रूपये प्रति माह 2 शिक्षण सत्र के लिए (एक शिक्षण सत्र 10 माह के लिए)

आवश्यक नियम

  • पात्र विद्यार्थियों को स्कूल लॉग इन आई डी से ही बोर्ड वेबसाइट पर ऑनलाइन फॉर्म भरने होंगे, उपरोक्त EWS छात्रवृत्ति छात्र / छात्रा को इसी शर्त पर दी जावेगी कि वह मान्यता प्राप्त संस्थाओं में आगे अध्ययन कर रहा है।
  • यदि कोई छात्र / छात्रा अपना अध्ययन छोड़ देगा तो जिस तिथि को वह संस्था छोडेगा उसी तिथि से उसे छात्रवृत्ति देना बन्द कर दिया जावेगा, छात्रवृत्तियों का भुगतान छात्र / छात्रा के बैंक खाते में ऑनलाईन किया जावेगा। छात्र / छात्रा अपने बैंक का नाम, बैंक का अकाउण्ट नम्बर IFSC कोड नम्बर तथा अपना मोबाईल नम्बर आवश्यक रूप से प्रपत्र में अंकित करें।
  • राज्य सरकार द्वारा निर्धारित आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग संबंधी नियम प्रभावी रहेंगे , विद्यार्थियों को EWS का प्रमाण पत्र राज्य सरकार द्वारा निर्देशित सक्षम अधिकारी से प्रमाणित करवाकर प्रपत्र के साथ संलग्न करना होगा ।
  • छात्रवृति का प्रपत्र व आवश्यक दस्तावेज ऑनलाइन ही स्वीकार किये जायेंगे। विद्यार्थियों को पृथक से प्रपत्र व दस्तावेज (हार्ड कॉपी) बोर्ड कार्यालय को प्रेषित नहीं की जानी है, इस योजना में बोर्ड परीक्षा (कक्षा – 10) में प्रविष्ट कैटेगरी- 1 के विद्यार्थी ही सम्मिलित होंगे।, इस योजना के अभ्यर्थियों का चयन संवीक्षा के उपरान्त अंतिम परिणाम के आधार पर किया जायेगा।
Rajasthan Animal Attendant Syllabus 2024: राजस्थान पशु परिचर सिलेबस 2024 जारी, यहां से डाउनलोड करें

आवेदन प्रक्रिया

ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करें:

  1. ऑनलाइन आवेदन: सबसे पहले, आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
  2. आवेदन फार्म भरें: आवेदन फार्म को ओपन करें और सभी आवश्यक जानकारी को सही ढंग से भरें।
  3. प्रिंट आउट: आवेदन फार्म भरने के बाद, आपको अपने आवेदन का सुरक्षित प्रिंट आउट निकालना है।
  4. आवश्यक दस्तावेज़ संलग्न करें: आवेदन के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज़ जैसे कि ईडब्ल्यूएस प्रमाण-पत्र, आय प्रमाण-पत्र, आदि की फोटोकॉपी संलग्न करें।
  5. आवेदन जमा करें: आवेदन फॉर्म को उचित प्रकार के लिफाफे में डालें और निर्धारित पते पर भेजें।
  6. संपर्क करें: यदि कोई सहायता की आवश्यकता है, तो आप डाक सचिव माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान, अजमेर के संपर्क कर सकते हैं या निदेशक (शैक्षिक) के दिए गए नंबर पर संपर्क करें।
  7. अधिक जानकारी: अधिक जानकारी के लिए आप बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना के संबंधित दिशा निर्देश प्राप्त कर सकते हैं।

EWS Scholarship Yojana Check

आवेदन फॉर्म शुरू- 10 फरवरी
आवेदन की अंतिम तिथि – 25 फरवरी
ऑफिसियल नोटिफिकेशंन – Click here
Apply Online – Click here

Leave a Comment