WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Follow Now

Duplicate Pan Card Download Online 2023 डुप्लीकेट पैन कार्ड डाउनलोड करें ऑनलाइन

Duplicate Pan Card Download Online 2023 डुप्लीकेट पैन कार्ड डाउनलोड करें ऑनलाइन: डुप्लीकेट पैन कार्ड डाउनलोड ऑनलाइन- पैन कार्ड जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेज की महत्ता को तो कौन नहीं जानता होगा। यह हमारे बहुत सारे कामों में उपयोग में लाया जाता है। और आजकल तो पैन कार्ड का इस्तेमाल हर जगह होने लगा है लेकिन क्या हो अगर ऐसे में आपका पैन कार्ड कहीं खो जाए? और इतना ही नहीं बल्कि आपको आपके पैन कार्ड की बिल्कुल अभी जरूरत हो तो ऐसे हाल में क्या किया जाए? हम आपको बताते हैं कि क्या करना है. अगर आपका पैन कार्ड कहीं खो गया है तो आपको हम सिखाएंगे कि आप अपना पैन कार्ड डुप्लीकेट कैसे डाउनलोड कर सकते हैं. अभी आप उन समस्याओं से बाहर निकल सकें और अपने कार्य को कर सकें.

आज इसलिए आर्टिकल में आपको डुप्लीकेट पैन कार्ड डाउनलोड ऑनलाइन आवेदन के बारे में बताया जाएगा. और यहाँ पर आपको डुप्लीकेट E-Pan Card से जुड़ी सारी जानकारी मिल जायेगी. आज यहाँ आपको अपना डुप्लीकेट पैन कार्ड डाउनलोड ऑनलाइन आसानी से बनाने की प्रक्रिया सिखाई जाएगी. इसलिए Duplicate Pan Card Download Online 2023 के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें.

Duplicate Pan Card Download Online 2023
Duplicate Pan Card Download Online 2023

 

डुप्लीकेट पैन कार्ड डाउनलोड ऑनलाइन (E-Pan Card)

E-Pan Card व पैन कार्ड का पूरा नाम परमानेंट अकाउंट नंबर. आपको पता होगा कि पैन कार्ड को हम आयकर विभाग ऑफिस से बना सकते हैं। और अगर बात करें पहले समय की तो पहले के समय में पैन कार्ड को ऑफलाइन बनाया जाता था लेकिन आज के समय में अब आप पैन कार्ड को ऑनलाइन बना सकते हैं।आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है क्योकि आप इसे ऑनलाइन पोर्टल की मदद से घर बैठे बना सकते हैं बस अपने मोबाइल या लैपटॉप की मदद से.

Duplicate Pan Card Download Online 2023

Duplicate Pan Card Download Online 2023: ऑनलाइन पैन कार्ड बनाने के लिए आपको आयकर विभाग या की वेबसाइट पर जाना होगा और वहां से आप पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना होगा. सीधा मतलब है कि अपने मोबाइल में लैपटॉप की मदद से आप घर पर ही अपना पैन कार्ड बना सकते हैं। परन्तु ध्यान रखें कि एक से अधिक बार अप्लाई करने पर आपको 10,000 रुपये का जुर्माना देना होगा।

तो पैन कार्ड खो जाने पर / ख़राब हो जाने पर उसे दोबारा कैसे डाउनलोड करना है हमने इस आर्टिकल में बताया है.  पैन कार्ड डाउनलोड कुछ प्रक्रियाएं हैं जिन्हें आपको पूरा करना है, उसकी जानकारी हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से बता रहें हैं।

Pan Card Highlight :

आर्टिकल डुप्लीकेट पैन कार्ड डाउनलोड
विभाग आयकर विभाग द्वारा
आवेदन ऑनलाइन
वेबसाइट https://www.onlineservices.nsdl.com
लाभ बैंक, नौकरी ,आईडी प्रूफ आदि
आयकर विभाग ऑफिसियल वेबसाइट https://www.incometaxindiaefiling.gov.in

डुप्लीकेट पैन कार्ड डाउनलोड ऑनलाइन

 

Duplicate Pan Card Download Online 2023 : डुप्लीकेट पैन कार्ड बनाने के लिए आपके पास दो तरीके हैं। एक आयकर विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर और दूसरा nsdl की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर. वहीं अगर आप चाहे तो इसमें पैन कार्ड में परिवर्तन या सुधार भी कर सकते है. और पैन में आने वाले अन्य बदलाव को भी सही कर सकते हैं। तो आइए देखते हैं कि कैसे हैं आप डुप्लीकेट पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। 

  1. तो सबसे पहले आप एनएसडीएल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाइए.
  2. और अब यहाँ पर आपसे जो भी जानकारी पूछी गयी, जानकारी को जैसे- पैन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर, जन्म तिथि, जीएसटीएन कोड , और कैप्चा कोड भर दें. और सब कुछ भर कर आपको पेज सबमिट कर देना है.
  3. हम आपको बता दें कि, पैन कार्ड को डाउनलोड करने के लिए शुल्क 8.26 रूपये है।
  4. तो शुल्क भुगतान के बाद आप आप अपने पैन कार्ड को pdf फाइल में डाउनलोड कर सकते हैं।
  5. अगर पीडीएफ फाइल को खोलने से पहले पॉसवर्ड डालने का ऑप्शन आता है, तो आपको वहां अपनी जन्म तिथि डालनी है, जिसके पश्चात आपकी pdf फाइल खुल जाती है।

यदि अपने डुप्लीकेट पैन कार्ड रिप्रिंट के लिए अप्लाई किया है तो आपका पैन कार्ड 30 दिन में बनकर आपके एड्रस पर आ जाएगा. परन्तु यदि आपको पैन कार्ड की जल्दी आवश्यकता है, तो आप पीडीएफ की फोटो स्टेट निकाल सकते हैं. इसका इस्तेमाल भी आप कई जगह पर कर सकते हैं.

 Join WhatsApp group :- click here

क्या एक से अधिक पैन कार्ड बना सकते हैं ?

नहीं, पैन कार्ड के लिए एक बार ही अप्लाई कर सकते हैं अगर अपने पैन कार्ड एक से अधिक बनाया तो आप पर 272 बी धारा के प्रावधान के अनुसार पैन कार्ड बनाने के लिए 10,000 रुपये का जुर्माना लग सकता है।

डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं ?

Duplicate Pan Card के लिए हम ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है परन्तु उससे पहले हमें आयकर विभाग में एप्लीकेशन के लिए अप्लाई करना पड़ता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Follow Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Whatsapp