NOKRIPUR.COM पर आप सभी का हार्दिक स्वागत है 🙏
Nokripur Telegram Group Join Now
Nokripur Youtube Chennel Subscribe Now

Driving Licence 2023: RTO जाकर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की जरूरत नहीं,घर बैठे बनाये ड्राइविंग लाइसेन्स, देखिए फुल प्रोसेस यहां से

Driving Licence 2023: RTO जाकर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की जरूरत नहीं,घर बैठे बनाये ड्राइविंग लाइसेन्स, देखिए फुल प्रोसेस यहां से, Driving Licence 2023, Driving Licence 2023 latest news, how to make driving licence setting at home. दोस्तों, नए मानकों के अनुसार, आपको क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) पर बार-बार चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा व इसके अलावा आरटीओ कार्यालय में लंबी कतार नहीं लगानी पड़ेगी. यहां तक की  आपको ड्राइविंग टेस्ट देना होगा.  ऐसा इसलिए है क्योंकि सामान्य तौर पर, आरटीओ के मानकों में काफी बदलाव किए हैं। तो यदि आप राजस्थान के निवासी हो और ड्राइवरी लाइसेंस की इस खबर को पूरा जानना चाहते हो तो आप हमारे आर्टिकल को अवश्य पूरा पढ़ें.

 

Driving Licence 2023
Driving Licence 2023

 

Driving Licence 2023: ड्राइविंग के लिए टेस्ट के जरूरत नहीं

Driving Licence 2023 पर आई नई खबर, नए बदले नियमों के मुताबिक, आपको ड्राइविंग परमिट लेने के लिए आरटीओ ऑफिस में ड्राइविंग टेस्ट देने की जरूरत नहीं है। वहीं इन मानकों को अब केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा लागू किया गया है। जो लोग इस समय ड्राइविंग टेस्ट के लिए तंग बैठे हैं। इससे उन्हें काफी मदद मिलने वाली है. इसलिए ड्राइविंग लाइसेंस पाने के लिए एकदम तैयार हो जाइए.

सर्विस की ओर से उपलब्ध कराए गए डेटा में कहा गया है कि अब किसी को ड्राइविंग परमिट लेने के लिए आरटीओ ऑफिस की जगह ड्राइविंग स्कूल जाना होगा। इसलिए आप किसी भी कथित ड्राइविंग स्कूल में जाकर परमिट के लिए खुद को नामांकित कर सकते हैं. इसके अलावा ड्राइविंग स्कूल से भी तैयारी कर सकते हैं. व वहां से तैयारी की वसीयत ले सकते हैं।

ड्राइविंग स्कूल जाओ और वहां तैयार हो जाओ

Driving Licence 2023, दोस्तों आपको ऑटो ऑफिस में ड्राइविंग टेस्ट से नहीं गुजरना पड़ेगा। परमिट के कागजात में रखने के बाद आपका डिक्लेरेशन भेजा जाएगा। और इस तरह आपको ड्राइविंग परमिट मिल जाएगा.

 यह सिद्धांत नए है

अनुमोदित संगठन को गारंटी देनी चाहिए कि शिक्षण केंद्रों में भूमि के एक हिस्से के समान कुछ है। इसके अलावा संस्था का मेंटर 12वीं पास हो व उसके पास कम से कम पांच साल का ड्राइविंग का अनुभव भी हो.  इसके साथ ही वह यातायात नियमों से बहुत परिचित हो। सेवा ने एक शैक्षिक कार्यक्रम बनाया है। जिसमें हल्के वाहनों के लिए एक माह का कोर्स और डाउनहिल ड्राइविंग आदि के लिए 21 घंटे का कोर्स है.

ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाएं : देखिए फुल प्रोसेस

अपने डीएल के लिए आवेदन करने के लिए इनमें से किसी भी प्रकार के प्रशिक्षण केंद्रों में खुद को नामांकित करना होगा। व परीक्षण पास हो जाने के बाद, केंद्र सरकार एक प्रमाण पत्र जारी करेगी। प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद, आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर पाएंगे.जो आरटीआर के बिना किसी से भी परीक्षण के प्रमाण पत्र के आधार पर जारी किया जाएगा।

हम ड्राइविंग परमिट के नए सिद्धांतों के बारे में कैसे जानते हैं ?

संगठनों की ओर से बताया गया है कि बाइक, तिपहिया, हल्के इंजन वाले वाहनों के लिए अनुदेश केंद्र जमीन की जमीन का लगभग 1 खंड, मध्यम और वजन वाले यात्री वाहन या डिजाइनर उस जमीन के कम से कम 2 हिस्से नहीं होने चाहिए जिसके पास वह ड्राइविंग लाइसेंस ट्रेनिंग सेंटर चला सके। ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर का कोच बारहवीं कक्षा पास से कम नहीं होना चाहिए और उस संरक्षक को ड्राइविंग का कम से कम 5 साल का अनुभव होना चाहिए और यातायात नियमों का पालन करने वाला होना चाहिए। परिवहन मंत्रालय की ओर से एक अन्य नियम भी बताया गया है कि तैयारी स्कूल में हल्के इंजन वाले वाहनों को चलाने के लिए निर्देशात्मक कक्षाएं चलाई जाएंगी. शो के कोर्स की अवधि एक महीने की होगी जो करीब 29 घंटे तक चलेगी। इन ड्राइविंग समुदायों के प्रॉस्पेक्टस को दो वर्गों में विभाजित किया जाएगा, परिकल्पना और व्यवहार्य।

लोगों को एक पक्की सड़क, कंट्री रोड, थ्रूवे, सिटी रोड, स्विचिंग, स्टॉपिंग, क्लाइम्बिंग, डाउनहिल ड्राइविंग के बारे में जानने के लिए 21 घंटे और सड़क सजावट के एक छोटे से हिस्से की तैयारी के लिए 8 घंटे का समय दिया जाएगा, निर्देशों को सहन करना होगा, दुर्घटना के कारणों को समझना, चिकित्सा सहायता और ड्राइविंग की समझ आदि को समझा जाएगा। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद हमें कमेंट जरूर करें, जो भी मिस हुआ है तो कमेंट करके जरूर बताएं। ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं.

ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करें इन प्रक्रियाओं से

Driving Licence 2023: बिना टेस्ट के ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त ड्राइविंग टेस्ट सेंटर से ट्रेनिंग लेनी होगी। इन केंद्रों की वैधता 5 साल की होती है. जिसके बाद इन्हें रिन्यू कराना होता है। इन केंद्रों मे ज़ब प्रशिक्षण पूरा हो जाएगा तो उन्हें अपने द्वारा आयोजित परीक्षा पास करनी होगी। व इसके बाद केंद्र की ओर से सर्टिफिकेट जारी किया जाता है। व इसी सर्टिफिकेट के आधार पर आरटीओ की ओर से ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया जाता है।

Driving Licence 2023: important links

Official WebsiteClick Here
Join Our Telegram GroupClick Here
Nokripur Telegram Group Join Now
Nokripur Youtube Chennel Subscribe Now

1 thought on “Driving Licence 2023: RTO जाकर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की जरूरत नहीं,घर बैठे बनाये ड्राइविंग लाइसेन्स, देखिए फुल प्रोसेस यहां से”

Leave a Comment