WhatsApp Join
Telegram Join

Clean Switch Board: स्विच बोर्ड की गंदगी को करें इन सरल तरीकों से साफ़, मिनटों में चमक उठेगा स्विच बोर्ड

Clean Switch Board: स्विच बोर्ड की गंदगी को करें इन सरल तरीकों से साफ़, मिनटों में चमक उठेगा स्विच बोर्ड – स्विच बोर्ड की गंदगी को करें इन सरल तरीकों से साफ़, मिनटों में चमक उठेगा स्विच बोर्ड – घर की सुंदरता में साफ़ सफाई का महत्वपूर्ण योगदान करता है। घर को सुंदर रखने के लिए लोग घर में साफ़ सफाई का ध्यान रखते हैं। घर को पेंट कराते हैं तथा घर के फर्श को भी साफ़ सुथरा रखते हैं। लेकिन आपने देखा ही होगा की घर की दीवारों पर लगे स्विच बोर्ड अक्सर धूल-मिट्टी आदि से काले हो जाते हैं। आज हम आपको इसी के बारे में जानकारी दे रहें हैं और आपको बता रहें हैं कि आप किस प्रकार से अपने घर में लगे स्विच बोर्ड को आसानी से साफ़ कर सकते हैं।

Clean Switch Board: स्विच बोर्ड की गंदगी को करें इन सरल तरीकों से साफ़, मिनटों में चमक उठेगा स्विच बोर्ड
Clean Switch Board: स्विच बोर्ड की गंदगी को करें इन सरल तरीकों से साफ़, मिनटों में चमक उठेगा स्विच बोर्ड

सफाई से पहले ध्यान रखें ये बातें

यदि आप स्विच बोर्ड की सफाई करना चाहते हैं तो कुछ बातों पर ध्यान देना अत्यंत आवश्यक है अन्यथा कोई भी दुर्घटना घटित हो सकती है। बता दें कि यदि आप स्विच बोर्ड की सफाई करना चाहते हैं तो सबसे पहले स्विच बोर्ड को ऑफ़ कर दें। इससे आपको करंट लगने का ख़तरा नहीं रहता है। अब आप अपने हाथों में रबड़ के दास्तानें तथा पैरों में चप्पल जरूर पहनें।

बेकिंग सोडे का करें उपयोग

बेकिंग सोडा घरों में आसानी से मिल जाता है। इसको आप पानी में घोल लें तथा इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे भी मिला लें। अब इसको अआप अच्छे से घोल लें तथा पुराना ब्रश लेकर स्विच बोर्ड पर इस लिक्विड को रगड़े। ऐसा करने से आपका स्विच बोर्ड एकदम साफ होकर चमकने लगता है।

सफ़ेद सिरके से करें सफाई

आप सफ़ेद सिरके से भी अपने स्विच बोर्ड की सफाई कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कप पानी में दो चम्मच सफ़ेद सिरका मिला लें तथा इसमें दो चम्मच नींबू का रस भी मिला दें। अब इसको अच्छे से घोल लें। इसके बाद आप इस लिक्विड से अपने स्विच बोर्ड की सफाई ब्रश से करें। ऐसा करने पर आपका स्विच बोर्ड जल्दी ही साफ़ होकर चमचमाने लगता है।

Avatar of Vishal Singh

हेल्लो दोस्तों, मैं विशाल सिंह हूँ। मैं एक ब्लॉगर, एसइओ, डिज़ाइनर, वर्डप्ररेस डेवोलेपेर व कंटेंट क्रिएटर हूं। मेरे पास विभिन्न क्षेत्रों में ब्लॉगिंग और सामग्री निर्माण में 5+ वर्ष का अनुभव है।

Leave a Comment