NOKRIPUR.COM पर आप सभी का हार्दिक स्वागत है 🙏
Nokripur Telegram Group Join Now
Nokripur Youtube Chennel Subscribe Now

Blue Aadhar Card update, देशभर में लागू हुआ नीला आधार कार्ड, जानिए घर बैठे कैसे बनाएं यहां से

Blue Aadhar Card update, देशभर में लागू हुआ नीला आधार कार्ड, जानिए घर बैठे कैसे बनाएं यहां से: Blue Aadhar Card update, विभिन्न सरकारी कल्याणकारी योजनाओं के लाभों का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड भारत में महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है. आजकल आधार कार्ड के बिना कोई भी कार्य बहुत ही मुश्किल हो जाता है. वहीं इस महत्वपूर्ण पहचान प्रमाण दस्तावेज मे आपके महत्वपूर्ण विवरण जैसे पूरा नाम, स्थायी पता और जन्म तिथि होता है, जो सभी विशिष्ट 12-अंकीय संख्या से जुड़े होने के साथ विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा जारी किए जाते हैं। इसलिए आपका इस Blue Aadhar Card update को जानना अत्यधिक आवश्यक है ताकि आप आधार कार्ड से संबंधित जानकारी पाकर अप टू डेट रहे. 

Blue Aadhar Card update
Blue Aadhar Card update

 

Blue Aadhar Card update : देशभर में लागू हुआ नीला आधार कार्ड

Blue Aadhar Card update. 2018 में, UIDAI ने एक नए प्रकार का आधार नंबर लॉन्च किया. इसे ‘बाल आधार’ कार्ड के रूप में जाना जाने लगा। और यह वयस्कों के लिए साधारण सफेद आधार कार्ड के विपरीत नीले रंग का है। जी हा, नीले रंग का. व इस ब्लू आधार कार्ड में 5 साल से कम उम्र के बच्चे के लिए 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या होती है। वयस्कों के विपरीत, 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चे के लिए कोई बॉयोमीट्रिक्स कैप्चर नहीं किया जाना है। व माता-पिता के यूआईडी से जुड़ी जनसांख्यिकीय जानकारी और चेहरे की तस्वीर के आधार पर उसकी यूआईडी संसाधित की जाएगी। परंतु जब बालक 5 साल और फिर 15 साल का होता है तो अपनी दस उंगलियों, परितारिका और चेहरे की तस्वीरों के बायोमेट्रिक्स को अपडेट करने की आवश्यकता होती है. यह बच्चे के 5 वर्ष की आयु पार करने के बाद अमान्य हो जाता है। व किशोर आधार कार्डधारकों के लिए बायोमेट्रिक अपडेट मुफ्त है।

Blue Aadhar Card updateघर बैठे कैसे बनाएं?

Blue Aadhar Card update, how to make Blue Aadhar Card update. यूआईडीएआई के मुताबिक, माता-पिता नवजात शिशु के लिए बाल आधार के लिए आवेदन कर सकते हैं। वे बच्चे के नामांकन के लिए जन्म प्रमाण पत्र या अस्पताल की डिस्चार्ज पर्ची का उपयोग कर सकते हैं. व वे बाल आधार कार्ड के नामांकन के लिए अपने बच्चों की स्कूल आईडी का भी उपयोग कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं क्या है बच्चे को ब्लू आधार के लिए पंजीकृत कराने की पूरी चरण –

  • केंद्र से आधार नामांकन फॉर्म प्राप्त करें और इसे भरें।
  • अपना आधार नंबर विवरण दें क्योंकि आपका आधार नंबर बच्चे के यूआईडी के साथ पसंद किया जाएगा.
  • आपको अपना एक्टिव फोन नंबर देना होगा जिसके तहत आपके बच्चे का ब्लू आधार कार्ड जारी किया जाएगा।
  • यहाँ किसी बायोमेट्रिक जानकारी की आवश्यकता नहीं है, आधार नामांकन केंद्र के अधिकारियों द्वारा केवल एक तस्वीर क्लिक की जाएगी।
  • और फोटोग्राफी के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.
  • व दस्तावेजों के सत्यापन के बाद, आपको प्रक्रिया पूरी होने के बारे में आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक संदेश प्राप्त होगा। उसे चेक कीजिएगा.
  •  व सत्यापन पूरा होने के 60 दिनों के भीतर, आपके बच्चे के नाम पर एक नीला आधार कार्ड जारी किया जाएगा।

Blue Aadhar Card update links-

Join Our Telegram ChannelJoin Here
Official websiteCLICK HERE

Blue Aadhar Card update क्या है?

ब्लू आधार कार्ड अपडेट की पूरी जानकारी हमने ऊपर दी है कृपया उसे पूरा पढ़ें.

Blue Aadhar Card update के तहत आधार कार्ड को कैसे अपडेट करवाएं?

 ब्लू आधार के लिए पंजीकृत कराने के लिए पूरी प्रक्रिया ऊपर दी गई है.

Nokripur Telegram Group Join Now
Nokripur Youtube Chennel Subscribe Now

Leave a Comment