NOKRIPUR.COM पर आप सभी का हार्दिक स्वागत है 🙏
Nokripur Telegram Group Join Now
Nokripur Youtube Chennel Subscribe Now

Birth Certificate Kaise Banae, बनाए ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र, वह भी सिर्फ 5 मिनट के अंदर

Birth Certificate Kaise Banae, बनाए ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र, वह भी सिर्फ 5 मिनट के अंदर: Birth Certificate, Birth Certificate online, Birth Certificate online Kaise banaen, how to apply for Birth Certificate online , जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाते हैं, जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन: एक भारतीय नागरिक के लिए जन्म प्रमाण पत्र अत्यधिक महत्वपूर्ण प्रमाण पत्र है. क्योंकि यह कई सरकारी कामों में काम  मे आता है. साथ ही एक भारतीय नागरिक होने के नाते आप के लिए जन्म प्रमाण पत्र/Birth Certificate भी होना काफी महत्वपूर्ण है.  भारत में कई ऐसी सेवाएं हैं जिनका लाभ बर्थ सर्टिफिकेट/Birth Certificate के आधार पर दिया जाता है। तो आप समझ सकते हैं कि यह कितना आवश्यक है. इतना ही नहीं यदि आप पासपोर्ट बनवाने जाते हैं फिर भी आपको बर्थ सर्टिफिकेट लगाना होता है या फिर कोई सरकारी सेवा का लाभ लेना चाहते हैं तो वहां पर भी आपको बर्थ सर्टिफिकेट / Birth Certificate Download की जरूरत तो पड़ ही जाती है ।

Birth Certificate Kaise Banae
Birth Certificate Kaise Banae

 

Birth certificate kya hai ?

Birth Certificate Kaise Banae यह जानने से पहले आप यह भी जान लीजिए कि आखिर बर्थ सर्टिफिकेट क्या है. वैसे यह एक ऐसा प्रमाण पत्र होता है जिसकि सहायता से किसी व्यक्ति की जन्म की दिनांक ,आयु और व्यक्ति के जन्म के स्थान की पहचान होती है. व जन्म प्रमाण पत्र के द्वारा आप बहुत सारी सरकारी योजनाओं का भी लाभ ले सकते हैं. इतना ही नहीं यदि आप पासपोर्ट बनवाने जाते हैं फिर भी आपको बर्थ सर्टिफिकेट लगाना होता है या फिर कोई सरकारी सेवा का लाभ लेना चाहते हैं तो वहां पर भी आपको बर्थ सर्टिफिकेट / Birth Certificate Download की जरूरत तो पड़ ही जाती है ।

पहले जन्म प्रमाण पत्र/Birth Certificate बनवाने के लिए ऑनलाइन सुविधा नहीं थी लेकिन खुशी की बात है कि अब जन्म प्रमाण पत्र बनवाने हेतु ऑनलाइन भी आवेदन किया जा सकता है. तो बर्थ सर्टिफिकेट के लिए आवेदन आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम सेकर सकते हो और घबराने की कोई जरूरत नहीं है.

जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज / REQUIRED DOCUMENT FOR BIRTH CERTIFICATE DOWNLOAD ONLINE

Birth Certificate Kaise Banae?बर्थ सर्टिफिकेट अगर आप बनवाने जा रहे हैं तो आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने जरूरी हैं  Birth Certificate banane ke liye document की सूची हमने नीचे बना दी है, जरूर चेक करें –

➡ बच्चे के अभिभावक / मातापिता के पहचान पत्र
➡ जन्मस्थान प्रमाण पत्र हो.
➡ बच्चे की जन्म की तारीख और बच्चे का नाम
➡ और माता पिता के विवाह का प्रमाण पत्र हो.

Note :- दोस्तों याद रखें, आपके राज्य के हिसाब से दस्तावेज की मांग बदल सकती है । किसी राज्य में माता-पिता के विवाह का प्रमाण पत्र नहीं भी लिया जाता है और कहीं पर लिया भी जा सकता है तो इस बात का अवश्य ध्यान रखें.

APPLY BIRTH CERTIFICATE ANY STATE : Birth Certificate Kaise Banae

Birth Certificate Kaise Banae, बनाए ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र, वह भी सिर्फ 5 मिनट के अंदर. तो आइए जानते हैं उस प्रश्न के उत्तर को जिसका आपको बेसब्री से इंतजार था.

  • तो सबसे पहले आप crsorgi.gov.in पर जाएं.
  • तो वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने एक पेज खुल कर आएगा.
  • और यहां पर आपको यूजर आईडी पासवर्ड डाल लॉगिन करना है
  • तो क्योंकि आप पहली बार आ रहे हैं तो आपको general public sign up के बटन पर क्लिक करना है और अपना रजिस्ट्रेशन करना है
  • वहीं General public sign up पर क्लिक करते ही आपके सामने रजिस्ट्रेशन पेज खुल कर आ जाएगा. और इस रजिस्ट्रेशन पेज में आपको जिसमें आपको अपना नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, डेट और राज्य इत्यादि की जानकारी भरनी है, भर दें.
  • जब आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा तो आपके ईमेल पे User I’d and Password चला जाएगा. और जिसके बदौलत आप पोर्टल को लॉगिन कर अपना जन्म प्रमाण पत्र बनवाने हेतु आवेदन दे सकेंगे.
  • साथ ही इस पोर्टल को लॉगिन कर जन्म प्रमाण और मृत्यु प्रमाण के लिए आवेदन भी किया जा हैं.

 आशा करते हैं कि आप सभी को समझ में आ गया होगा कि Birth Certificate Kaise Banae.

Birth Certificate Kaise Banae: important links-

Their website link – click here

Join our WhatsApp group- click here

 

बर्थ सर्टिफिकेट क्यों जरूरी है?

भारत में अगर आप पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बर्थ सर्टिफिकेट देना अनिवार्य रखा गया है । साथ ही बहुत सारी ऐसी सरकारी संस्थाएं हैं जहां पर आवेदन करने के लिए जन्म प्रमाण पत्र की मांग की जाती है ,यहां तक कि स्कूल और कॉलेज में दाखिला के लिए भी जन्म प्रमाण पत्र अनिवार्य होता है ।

birth certificate ke liye Kaise apply Karen?

बर्थ सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई करने की पूरी प्रक्रिया ऊपर बता दी गई है कृपया उसे ध्यान से पढ़ें.

Nokripur Telegram Group Join Now
Nokripur Youtube Chennel Subscribe Now

Leave a Comment