WhatsApp Join
Telegram Join

Ayushman Bharat Vacancy: आयुष्मान भारत योजना के तहत 2038 पदों पर बिना परीक्षा भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

Ayushman Bharat Vacancy: आयुष्मान भारत योजना के तहत, आयुष मंत्रालय भारत सरकार ने राष्ट्रीय आयुष मिशन के अंतर्गत गांवों और शहरों में मौजूद आयुर्वेद, होम्योपैथिक चिकित्सालयों में 2038 पदों के लिए बिना परीक्षा के भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती के लिए आवेदन 26 फरवरी तक स्वीकार किए जाएंगे। यह भर्ती पूर्णतः बिना परीक्षा के आधार पर की जाएगी।

आवेदकों को नोटिफिकेशन में उन शहरों और गांवों के लोकेशन का नाम दिया गया है जिनके लिए भर्ती निकाली गई है। आवेदकों को पहले नोटिफिकेशन में दिए गए लोकेशन को ध्यान से देखना चाहिए और उन जगहों के पदों की उपलब्धता की जांच करनी चाहिए। अगर आपके इच्छित लोकेशन पर पद उपलब्ध हैं, तो आपको उस लोकेशन के अनुसार आवेदन करना चाहिए।

Ayushman Bharat Vacancy: आयुष्मान भारत योजना के तहत 2038 पदों पर बिना परीक्षा भर्ती का नोटिफिकेशन जारी
Ayushman Bharat Vacancy: आयुष्मान भारत योजना के तहत 2038 पदों पर बिना परीक्षा भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

आवेदन शुल्क

राष्ट्रीय आयुष मिशन के अंतर्गत जारी इस भर्ती के लिए किसी भी प्रकार का कोई भी आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है। इसका अर्थ है कि अभ्यर्थी जो इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहता है, वह बिल्कुल निशुल्क में आवेदन कर सकता है।

आयु सीमा

राष्ट्रीय आयुष मिशन भर्ती के तहत आवेदकों की आयु सीमा 21 से 40 वर्ष तक निर्धारित की गई है, जो कि 1 जनवरी 2025 को गणना की जाएगी। इसमें सभी वर्गों को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता

राष्ट्रीय आयुष मिशन भर्ती के लिए योग्यता के रूप में, आवेदकों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं कक्षा पास होनी चाहिए, जिसके साथ योग विज्ञान में प्रमाण पत्र भी होना चाहिए, जो कम से कम 6 महीने का हो। शैक्षणिक योग्यता संबंधी अधिक जानकारी के लिए, आवेदक नोटिफिकेशन से विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सैलेरी

योजना की गाईडलाईन के अनुसार योग प्रशिक्षक (पुरुष) को प्रतिमाह 32 घण्टे x 250/- रूपये प्रति घण्टे की दर से अधिकतम 8000/- रूपये प्रतिमाह तथा योग प्रशिक्षक (महिला) को प्रतिमाह 20 घण्टे x250 /- रूपये प्रति घण्टे की दर से अधिकतम 5000/- रूपये प्रतिमाह मानदेय देय होगा।

आवेदन प्रक्रिया

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत होने वाली भर्ती के लिए, आवेदन ऑफलाइन मोड में किया जाना होगा। आवेदन फॉर्म नोटिफिकेशन में उपलब्ध होगा, जिसे आपको डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकालना होगा। विशेष जिला उपनिदेशक आयुर्वेद विभाग के कार्यालय से भी आप निशुल्क आवेदन फार्म प्राप्त कर सकते हैं।

आवेदक को भरे गए आवेदन पत्र को स्पष्ट और साफ शब्दों में भरना होगा, और आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करना होगा। ये सभी दस्तावेज और आवेदन फॉर्म अधिकृत जिले के जिला उपनिदेशक आयुर्वेद विभाग के कार्यालय में व्यक्तिगत रूप से या रजिस्टर्ड / स्पीड पोस्ट / साधारित डाक के माध्यम से आवेदन की अंतिम तारीख तक पहुँचाने होंगे।

Ayushman Bharat Vacancy Check

आवेदन फॉर्म शुरू- शुरू
आवेदन की अंतिम तिथि- 26 फरवरी
ऑफिसियल नोटिफिकेशंन – Click Here
एप्लीकेशन फॉर्म – Click Here

Avatar of Vishal Singh

हेल्लो दोस्तों, मैं विशाल सिंह हूँ। मैं एक ब्लॉगर, एसइओ, डिज़ाइनर, वर्डप्ररेस डेवोलेपेर व कंटेंट क्रिएटर हूं। मेरे पास विभिन्न क्षेत्रों में ब्लॉगिंग और सामग्री निर्माण में 5+ वर्ष का अनुभव है।

Leave a Comment