WhatsApp Join
Telegram Join

Army Public School Vacancy: आर्मी पब्लिक स्कूल में 5वीं 10वीं 12वीं पास के लिए निकली भर्ती

Army Public School Vacancy: आर्मी पब्लिक स्कूल (APS) ने नई भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती के लिए आवेदन फार्म उपलब्ध हैं और अंतिम तिथि 24 फरवरी तय की गई है।

यह भर्ती विभिन्न पदों के लिए है, जिनमें टीचिंग और नॉन-टीचिंग पद शामिल हैं। उम्मीदवारों की योग्यता की मान्यता के लिए 5वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा में पास होना आवश्यक है। इस भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आवेदन कर सकते हैं। यह भर्ती उन जिलों में आर्मी पब्लिक स्कूलों में निकाली जा रही है जहां पर स्थित हैं। हाल ही में, एक जिले के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है, और धीरे-धीरे अन्य जिलों में भी यह नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा, जहां पर आर्मी पब्लिक स्कूल स्थित हैं।

Army Public School Vacancy: आर्मी पब्लिक स्कूल में 5वीं 10वीं 12वीं पास के लिए निकली भर्ती
Army Public School Vacancy: आर्मी पब्लिक स्कूल में 5वीं 10वीं 12वीं पास के लिए निकली भर्ती

आवेदन शुल्क

आर्मी पब्लिक स्कूल भर्ती के लिए आवेदन शुल्क को ₹100 निर्धारित किया गया है। आवेदन शुल्क का भुगतान बैंक ड्राफ्ट के माध्यम से करना होगा।

आयु सीमा

आर्मी पब्लिक स्कूल भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा को 40 वर्ष निर्धारित किया गया है। आयु की गणना 1 अप्रैल 2024 के अनुसार की जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता

आर्मी पब्लिक स्कूल भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता पदवार अलग-अलग रखी गई है, जो इस प्रकार से है।

बायो/केमेस्ट्री लैब असिस्टेंट: अभ्यर्थी 12वीं कक्षा साइंस सब्जेक्ट के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।
मल्टीटास्किंग स्टाफ: चपरासी पद हेतु योग्यता अभ्यर्थी पढ़ना लिखना जानता हो,वीं तक कोई भी योग्यता हो इसके साथ ही 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

कंप्यूटर लैब असिस्टेंट: अभ्यर्थी 12वीं कक्षा पास और कंप्यूटर साइंस में 1 वर्ष का डिप्लोमा होना चाहिए। हार्डवेयर परिधीय और नेटवर्किंग का नॉलेज होना चाहिए।
रिसेप्शनिस्ट: अभ्यर्थी स्नातक पास होना चाहिए एवं कंप्यूटर एप्लीकेशन की अच्छी नॉलेज होनी चाहिए। क्लर्क साइड से एक्स सर्विसमैन को प्राथमिकता दी जाएगी।
नर्सिंग असिस्टेंट: अभ्यर्थी 12वीं पास एवं नर्सिंग में डिप्लोमा होना चाहिए। इसके अलावा न्यूनतम 5 वर्ष का अनुभव भी होना चाहिए।

पीजीटी पद हेतु अभ्यर्थी संबंधित सब्जेक्ट में पोस्ट ग्रेजुएट और बीएड होना चाहिए।
टीजीटी/ पीआरटी पद हेतु अभ्यर्थी संबंधित सब्जेक्ट में ग्रेजुएट और बीएड होना चाहिए अथवा 4 वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स होना चाहिए। अभ्यर्थी सीबीएसई या राज्य सरकार द्वारा आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा पास होना चाहिए। अंग्रेजी मीडियम में पढ़ाने में दक्ष होना चाहिए।

हेड क्लर्क पद हेतु अभ्यर्थी न्यूनतम स्नातक पास होना अनिवार्य है। अभ्यर्थी को कंप्यूटर पर एमएस ऑफिस आदि की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। क्लर्क साइड से एक्स सर्विसमैन और एक्सपीरियंस अभ्यर्थी को प्राथमिकता दी जाएगी।
अकाउंट क्लर्क: कॉमर्स सब्जेक्ट के साथ स्नातक पास एवं कंप्यूटर एमएस ऑफिस, टेली इत्यादि की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। क्लर्क साइड से एक्स सर्विसमैन को प्राथमिकता दी जाएगी।अभ्यर्थी आर्मी पब्लिक स्कूल अलवर भर्ती 2024 शैक्षणिक योग्यता की विस्तृत जानकारी अधिकारी एक नोटिफिकेशन से प्राप्त कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया

आर्मी पब्लिक स्कूल भर्ती के अंतर्एगत उम्मीदवारों का चयन साक्षात्कार, डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन आदि के आधार पर होगा।

आर्मी पब्लिक स्कूल भर्ती आवेदन प्रक्रिया

आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन मोड में है। नीचे दिए गए लिंक से आवेदन फार्म डाउनलोड करें और उसे पूरी तरह से भरें। फिर आवेदन फार्म के साथ सभी संलग्निक दस्तावेजों की सेल्फ-अटेस्टेड कॉपी लगाएं। सभी जानकारी सही और पूरी तरह से भरें, और फिर आवेदन फार्म पर अपना फोटो और हस्ताक्षर करें।

आवश्यक दस्तावेजों की सूची के साथ आवेदन फार्म को एक उचित लिफाफे में रखें। अंतिम चरण में, आवेदन को निर्धारित पते पर भेजें, ध्यान दें कि आवेदन को अंतिम तिथि से पहले पहुंचाया जाना चाहिए।

Army Public School Vacancy Check

आवेदन शुरू: शुरू है
अंतिम तारीख: 24 फरवरी 2024
Notification:- Click Here 1stClick Here 2nd
एप्लीकेशन फॉर्म :- Click Here

Avatar of Vishal Singh

हेल्लो दोस्तों, मैं विशाल सिंह हूँ। मैं एक ब्लॉगर, एसइओ, डिज़ाइनर, वर्डप्ररेस डेवोलेपेर व कंटेंट क्रिएटर हूं। मेरे पास विभिन्न क्षेत्रों में ब्लॉगिंग और सामग्री निर्माण में 5+ वर्ष का अनुभव है।

Leave a Comment