WhatsApp Join
Telegram Join

Anganwadi Supervisor Vacancy: आंगनवाड़ी सुपरवाइजर भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन जारी

Anganwadi Supervisor Vacancy: आंगनवाड़ी सुपरवाइजर की भर्ती के लिए 202 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है, जिसमें गैर अनुसूचित क्षेत्र के लिए 175 पद और अनुसूचित क्षेत्र के लिए 27 पद शामिल हैं। आवेदन 21 फरवरी से लेकर 21 मार्च तक ऑनलाइन आमंत्रित किए जाएंगे। इस भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Anganwadi Supervisor Vacancy: आंगनवाड़ी सुपरवाइजर भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन जारी
Anganwadi Supervisor Vacancy: आंगनवाड़ी सुपरवाइजर भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन जारी

आवेदन शुल्क

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर की भर्ती के लिए, आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क जमा करना होगा। सामान्य और अनारक्षित वर्गों के लिए, आवेदन शुल्क की राशि ₹600 है, जबकि ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी, और पीडब्ल्यूडी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क ₹400 है। उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क को ऑनलाइन भुगतान करना होगा, जो भर्ती प्रक्रिया के हिस्से के रूप में माना जाएगा।

आयु सीमा

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर की भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु में निर्धारित सीमाएं हैं। न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष है, जबकि अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है। आयु की गणना की जाएगी 1 जनवरी 2025 को, जो कि आधार मानकर की जाएगी। सरकारी नियमों के अनुसार, सभी आरक्षित वर्गों को आयु सीमा में छूट प्राप्त होगी।

शैक्षिक योग्यताएं

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर की भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए विद्यार्थियों को कुछ शैक्षणिक योग्यताओं का ध्यान रखना होगा। महिला अभ्यर्थियों को न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के रूप में ग्रेजुएशन पास होना आवश्यक है। साथ ही, उन्हें आंगनवाड़ी में कम से कम 10 वर्षों का अनुभव भी होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, आवेदक के पास आरकेसीएल या कंप्यूटर से संबंधित किसी भी डिप्लोमा या डिग्री होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर की भर्ती 2024 के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, जिसमें उम्मीदवारों को उनकी शैक्षिक और तकनीकी योग्यता पर आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे। उन्हें समय सीमा के भीतर उत्तर देने की आवश्यकता होगी। परीक्षा के परिणाम के आधार पर, उम्मीदवारों के दस्तावेज सत्यापन किया जाएगा। फिर, उन्हें एक फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी, जिसमें उनके परीक्षा के परिणामों के आधार पर उनकी स्थानकार्य तथा अन्य आवश्यक योग्यताओं का मूल्यांकन किया जाएगा। अंततः, इस मेरिट लिस्ट के आधार पर उम्मीदवारों का अंतिम चयन किया जाएगा।

आवेदन प्रक्रिया

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. ऑनलाइन आवेदन फॉर्म के लिंक पर क्लिक करें: आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म के लिंक पर क्लिक करें।
  2. आवश्यक जानकारी दर्ज करें: आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी जैसे नाम, पता, जन्मतिथि, शैक्षिक विवरण, आदि दर्ज करें। सुनिश्चित करें कि आपने सभी जानकारी को सही और सत्यापित रूप से भरा है।
  3. आवेदन शुल्क का भुगतान करें: आवेदन फॉर्म में निर्दिष्ट आवेदन शुल्क का भुगतान करें। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन भुगतान या अन्य उपयुक्त तरीके से किया जा सकता है।
  4. आवेदन फॉर्म सबमिट करें: सभी आवश्यक जानकारी और आवेदन शुल्क के साथ, आवेदन फॉर्म को सबमिट करें।
  5. प्रिंटआउट लें: सबमिट करने के बाद, आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट लें और इसे सुरक्षित रखें।

इसके अलावा, आपको ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के लिए आधिकारिक वेबसाइट की अधिसूचना और दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए। ध्यान दें कि आवेदन की अंतिम तिथि से पहले आवेदन फॉर्म भर लें और सभी आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करें।

Anganwadi Supervisor Vacancy Check

ऑनलाइन आवेदन फार्म शुरू : 21 फरवरी 2024
आवेदन की अंतिम तिथि : 21 मार्च 2024
ऑफिशल नोटिफिकेशन : Click Here
ऑनलाइन आवेदन : Click Here

Avatar of Vishal Singh

हेल्लो दोस्तों, मैं विशाल सिंह हूँ। मैं एक ब्लॉगर, एसइओ, डिज़ाइनर, वर्डप्ररेस डेवोलेपेर व कंटेंट क्रिएटर हूं। मेरे पास विभिन्न क्षेत्रों में ब्लॉगिंग और सामग्री निर्माण में 5+ वर्ष का अनुभव है।

Leave a Comment