NOKRIPUR.COM पर आप सभी का हार्दिक स्वागत है 🙏
Nokripur Telegram Group Join Now
Nokripur Youtube Chennel Subscribe Now

AapKe Naam Par kitne sim hai आपके नाम पर कितनें सिम है, फर्जी सिम कार्ड को बंद करवाएं, यहां से घर बैठे

AapKe Naam Par kitne sim hai आपके नाम पर कितनें सिम है, फर्जी सिम कार्ड को बंद करवाएं, यहां से घर बैठे : दोस्तों क्या आप भी जाना चाहते हैं कि आप के नाम पर कितने सिम रजिस्टर्ड हैं? तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल में यह बताने वाले हैं कि आप कैसे चेक करेंगे कि AapKe Naam Par kitne sim hai. ताकि आप जान सके कि आपके नाम पर कितने सिम है वह भी घर बैठे बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर या लैपटॉप की मदद से. कई बार देखा जाता है कि कोई दूसरा व्यक्ति आपके नाम से फर्जी सिम ले लेते हैं जिसका इस्तेमाल बहुत गलत तरीके से करते हैं और इसका हर्जाना आपको उठाना पड़ता है. आपको इस नजरिए से भी यह जानना आवश्यक है कि How many sim active on my aadhar card ताकि आप आजकल हो रहे फ्रॉड से बच सकें जो कि सिम कार्ड से हो रहे हैं. यहां पर जानिए आप के नाम पर कितने सिम चल रहे हैं. जो भी सिम आपके नाम से चल रहे हैं और आप खुद उपयोग कर रहे हैं तो उसको चालू रखें. वहीं अगर कोई सिम आपके नाम पर लिया गया है और उसका इस्तेमाल आपके द्वारा नहीं किया जा रहा है तो इसके बारे में आपको जानकारी होना अति आवश्यक हो जाता है. ताकि आप उसे समय रहते बंद कर सकें . क्योंकि आपको तो पता ही होगा कि आज के समय में कई ऐसी घटनाएं सामने आ रहीं है जिसमें लोग दूसरे के नाम पर मोबाइल सिम लेकर उसका गलत उपयोग करते हैं और क्राइम करते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा इसके लिए बाकायदा एक सिस्टम लॉन्च किया गया है. और इस सिस्टम के माध्यम से आप चेक कर सकते हैं कि आपके नाम से कितने सिम लिये गयें है. और यह प्रक्रिया आप घर बैठे कर सकते हैं इसके लिए कहीं जाने की कोई भी आवश्यकता आपको नहीं होगी. जाने के लिए बने रहे हमारे साथ आर्टिकल के अंत तक.

AapKe Naam Par kitne sim hai
AapKe Naam Par kitne sim hai

सरकार ने नई सर्विस शुरू की है

How many sim active on my aadhar card, AapKe Naam Par kitne sim hai, सरकार ने अब डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन डॉट ने एक पोर्टल tafcop लॉन्च किया है जिससे आप आपके नाम से कितने मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है चेक कर सकते हैं। तू ही दिखती है क्या कहते हैं दूरसंचार विभाग के डिप्टी डायरेक्टर जनरल ए रोबोट रवि. तो दूरसंचार विभाग के डिप्टी डायरेक्टर जनरल ए रॉबर्ट रवि ने कहा कि दूसरों के डिटेल्स का इस्तेमाल करके मोबाइल सिम कार्ड लेने और इसका गैरकानूनी तरीके से इस्तेमाल करने के मामले लगातार सामने आ रहें हैं। जिसे देखते हुए डिपार्टमेंट ने इस टूल को लॉन्च किया है। इस ऑनलाइन टूल की मदद से वे उन नंबरों से छुटकारा पा सकते हैं जिन्हें वे इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं।और उन्होंने आगे कहा कि इस वेबसाइट के जरिए लोगों को यह जानने में मदद मिलेगी की उनके नाम से कितने मोबाइल नंबर चल रहे हैं। इसके साथ ही वे इन नंबर्स को ब्लॉक करने की भी रिक्वेस्ट डाल सकते हैं।

आपके आधार कार्ड के नाम से कितने सिम चल रही है, अब आप घर बैठे पता कर सकते हैं.

तो इसके लिए :-

  1. सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट tafcop.dgtelecom.gov.in को ओपन करना है.
  2. इसके पश्चात होम स्क्रीन पर अपना मोबाइल नंबर एंटर करना है और उसके नीचे Request OTP पर क्लिक करना है.
  3. आप अपना ओटीपी डालकर Validate पर क्लिक करना है.
  4. इसके बाद आप के आधार कार्ड से जितने भी सिम लिए हुए हैं, उन सभी के नंबर स्क्रीन पर दिखाई देंगे. यदि इनमें से कोई नंबर आपका नहीं हो तो आप उसकी यहीं से शिकायत कर सकते हैं.

अब आपके नंबर का कोई दूसरा गलत उपयोग नहीं कर सकेगा

AapKe Naam Par kitne sim hai:  अगर आपके मन में थोड़ा सा भी ऐसा डाउट है कि आपके नाम से मोबाइल नंबर से कोई गैरकानूनी काम कर रहा है तो आप इसे 5 मिनट में चेक कर सकते हैं. आप अब आसानी से चेक कर सकते हैं कि आपके नाम से कितनी सिम निकली हुई है. वहीं अगर कोई सिम जिसे आप उपयोग नहीं कर रहे हैं और दूसरे निकल वाली है तो उसे आप 1 मिनट में बंद भी करवा सकते हैं. इससे देश में बढ़ रही उन गैर कानूनी हरकतों से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी जो कि सिम की वजह से हो रहे हैं।

AapKe Naam Par kitne SIM hai : online checking process

How to check AapKe Naam Par kitne sim hai. कैसे चेक करें आपके नाम से कितने नंबर एक्टिव है? तो आइए जानते हैं क्या है इसके लिए पूरी प्रक्रिया:-

  • तो आपके नाम पर कितने सिम है ये चेक करने के लिए सबसे पहले हमने जो नीचे लिंक दे रखा है उस पर क्लिक करें.
  • अब आपको कोई भी अपना एक मोबाइल नंबर जो आपके नाम से रजिस्टर्ड है एंटर कर लेना है.
  • अब आपको इसके नीचे दिए हुए रिक्वेस्ट ओटीपी पर क्लिक करना है.
  • और आपके सामने आपके नाम से जितने भी मोबाइल नंबर एक्टिव है उनकी लिस्ट दिखाई दे जाएगी.
  • यहां आप आपके नाम से कब कब और कितने मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है आप चेक कर सकते हैं.
  • अगर कोई मोबाइल नंबर आप उपयोग नहीं कर रहे हैं और आपको लगता है कि किसी ने गलत तरीके से नंबर ले लिया है तो आप उसे ब्लॉक या डीएक्टिवेट कर दें.

घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि हमने नंबर डीएक्टिवेट या ब्लॉक करने के लिए प्रक्रिया नीचे दे रखी है.

आपके नाम से अगर फेक नंबर रजिस्टर्ड है तो उसे Block और Deactivated करें 1 मिनट में

AapKe Naam Par kitne sim hai: तो दोस्तों अब हम आपको बताने वाले हैं कि अगर आपके नाम से कोई नंबर रजिस्टर्ड है तो उसे ब्लॉक / डीएक्टिवेट कैसे करें वह भी सिर्फ 1 मिनट में आइए देखते हैं उसकी क्या है पूरी प्रक्रिया नीचे :-

  • तो मोबाइल नंबर को ब्लॉक को डीएक्टिवेट करने के लिए जो आपके सामने लिस्ट दिखाई दे रही है, वो दो ऑप्शन्स हैं :-This is not my Number, This is my Number Not Required
  • आपको पहले वाली दिस इज नॉट माय नंबर पर क्लिक करना है ऊपर के मोबाइल नंबर को ठीक कर देना है जो आपका नहीं है
  • अब आपको नीचे रिपोर्ट का बटन दिया हुआ है उस पर क्लिक कर लेना है।

तो दोस्तों आशा करते हैं कि आपको समझ में आ गया होगया कि AapKe Naam Par kitne sim hai यह कैसे चेक करें और फर्जी सिम को कैसे डिएक्टिवेट करें.

आपके नाम से कितने मोबाइल नंबर एक्टिव है : Check Here

Nokripur Telegram Group Join Now
Nokripur Youtube Chennel Subscribe Now

Leave a Comment