REET Vacancy: रीट भर्ती 2024 का इंतजार समाप्त पदों की संख्या, आवेदन प्रक्रिया और परीक्षा तिथि संपूर्ण जानकारी यहां देखें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राजस्थान में योग शिक्षक भर्ती: जल्द शुरू होगी प्रक्रिया: राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने हाल ही में घोषणा की कि राज्य में लगभग डेढ़ लाख शिक्षकों, विशेषकर योग शिक्षकों की भर्ती की जाएगी।

REET Vacancy: रीट भर्ती 2024 का इंतजार समाप्त पदों की संख्या, आवेदन प्रक्रिया और परीक्षा तिथि संपूर्ण जानकारी यहां देखें
REET Vacancy: रीट भर्ती 2024 का इंतजार समाप्त पदों की संख्या, आवेदन प्रक्रिया और परीक्षा तिथि संपूर्ण जानकारी यहां देखें

रीट (राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा) भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया अक्टूबर के अंत या नवंबर के पहले सप्ताह में शुरू होने की संभावना है, जबकि परीक्षा का आयोजन जनवरी 2025 के दूसरे पखवाड़े में किया जाएगा। रीट भर्ती इस बार भी राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाएगी।

रीट परीक्षा का महत्व और प्रक्रिया

रीट (राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा) राजस्थान में सरकारी स्कूलों में तृतीय श्रेणी शिक्षक बनने के लिए अनिवार्य पात्रता परीक्षा है। रीट परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद अभ्यर्थी राजस्थान थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा पास करने के बाद भर्ती प्रक्रिया राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग द्वारा की जाती है और अंतिम चयन तृतीय श्रेणी शिक्षक परीक्षा के आधार पर होता है।

अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर

राजस्थान के लाखों बेरोजगार युवाओं के लिए यह एक सुनहरा अवसर है। जनवरी 2025 के दूसरे सप्ताह में रीट परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, जिसमें अभ्यर्थियों को ओएमआर शीट पर पांच विकल्प दिए जाएंगे। किसी भी प्रश्न का उत्तर नहीं देने की स्थिति में पांचवें विकल्प को भरना अनिवार्य होगा, ताकि माइनस मार्किंग से बचा जा सके। इस बार रीट परीक्षा में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया है।

रीट के लिए आवेदन शुल्क और योग्यता

रीट के लिए आवेदन शुल्क लेवल 1 और लेवल 2 के लिए ₹550 रखा गया है। दोनों लेवल के लिए आवेदन करने पर शुल्क ₹750 होगा।

  • लेवल 1 के लिए, अभ्यर्थियों को 50% अंकों के साथ 12वीं पास और प्रारंभिक शिक्षा में द्विवर्षीय डिप्लोमा होना चाहिए।
  • लेवल 2 के लिए, स्नातक और बीएड अथवा चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीए बीएड/बीएससी बीएड आवश्यक है।

रीट परीक्षा में न्यूनतम उत्तीर्ण अंक

रीट परीक्षा की वैधता अब आजीवन कर दी गई है, और अभ्यर्थी इसे अनगिनत बार दे सकते हैं। सामान्य वर्ग के लिए न्यूनतम 60% अंक, जबकि अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, और अनुसूचित जाति/जनजाति के लिए 55% अंक अनिवार्य हैं। टीएसपी क्षेत्र में अनुसूचित जनजाति के लिए 36% अंक रखे गए हैं। विधवा, परित्यक्ता, भूतपूर्व सैनिकों को 50% और दिव्यांग अभ्यर्थियों को 40% अंक प्राप्त करने होंगे।

आवेदन प्रक्रिया और ताजा अपडेट

रीट भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। आवेदन शुरू होने पर अभ्यर्थियों को राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर निर्देशों का पालन करना होगा। सभी जानकारी सही ढंग से भरने और दस्तावेज अपलोड करने के बाद, शुल्क का भुगतान कर आवेदन जमा करना होगा।

रीट भर्ती का नोटिफिकेशन अक्टूबर के अंत तक जारी हो सकता है, और आवेदन प्रक्रिया नवंबर के पहले सप्ताह में शुरू हो सकती है। उम्मीदवारों को पुराने सिलेबस के आधार पर अपनी तैयारी जारी रखनी चाहिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment