Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Ration Card E-KYC Date: राशन कार्ड की ईकेवाईसी करना जरूरी वरना 15 अगस्त से बंद हो जाएगा फ्री राशन

राशन कार्ड धारकों के लिए ई केवाईसी करवाना अनिवार्य है। अगर आप 15 अगस्त तक ई केवाईसी नहीं कराते हैं, तो आपका राशन बंद कर दिया जाएगा। सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए ई केवाईसी की अनिवार्यता घोषित की है।

Ration Card E-KYC Date: राशन कार्ड की ईकेवाईसी करना जरूरी वरना 15 अगस्त से बंद हो जाएगा फ्री राशन
Ration Card E-KYC Date: राशन कार्ड की ईकेवाईसी करना जरूरी वरना 15 अगस्त से बंद हो जाएगा फ्री राशन

राशन कार्ड धारकों को ई केवाईसी करवाना जरूरी है अगर आप 15 अगस्त तक ई केवाईसी नहीं करवाते हैं तो आपका राशन बंद कर दिया जाएगा।

सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए ई-केवाईसी (इलेक्ट्रॉनिक नो योर कस्टमर) को अनिवार्य कर दिया है। यदि आप ई-केवाईसी नहीं करवाते हैं, तो आपका मुफ्त राशन बंद कर दिया जाएगा। ई-केवाईसी करवाने की अंतिम तिथि 15 अगस्त निर्धारित की गई है। समय पर ई-केवाईसी पूरी करने के बाद, आप पहले की तरह मुफ्त राशन का लाभ उठा सकेंगे।

प्रदेश सरकार ने राशन कार्ड में हो रही धांधली को रोकने के लिए एक नई योजना लागू की है। इसके अंतर्गत राशन कार्ड की ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है ताकि फर्जी राशन कार्ड बनाने वालों पर लगाम लगाई जा सके और राशन का सामान सही लाभार्थियों तक पहुंच सके, जिससे गरीब लोगों को इसका वास्तविक लाभ मिल सके।

नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री सुमित गोदारा ने बताया कि माननीय सर्वोच्च न्यायालय और भारत सरकार के निर्देशों के अनुपालन में, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत सभी चयनित लाभार्थियों को 15 अगस्त तक ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है। यदि लाभार्थी यह प्रक्रिया पूरी नहीं करते हैं, तो उनका मुफ्त राशन बंद कर दिया जाएगा। यह योजना मुफ्त राशन में हो रही कालाबाजारी को रोकने के लिए शुरू की गई है।

राशन कार्ड ई केवाईसी करने के लिए प्रक्रिया

राशन कार्ड की ई-केवाईसी प्रक्रिया के लिए पात्र लाभार्थी को अपनी नजदीकी उचित मूल्य की दुकान पर जाना होगा। इसके लिए लाभार्थी को अपना आधार कार्ड और राशन कार्ड साथ ले जाना आवश्यक है।

यदि लाभार्थी का नाम खाद्य सुरक्षा सूची से हटा दिया जाता है, तो उन्हें योजना का लाभ नहीं मिलेगा। खाद्य सुरक्षा सूची में शामिल सभी राशन कार्ड धारक अपने नजदीकी राशन कार्ड डीलर के पास जाकर ई-केवाईसी प्रक्रिया को आसानी से और बिना किसी शुल्क के पूरा कर सकते हैं।

खाद्य सुरक्षा योजना का लगातार लाभ प्राप्त करने के लिए, लाभार्थियों को अपने नजदीकी उचित मूल्य की दुकान पर जाकर परिवार के सभी सदस्यों का बायोमेट्रिक सत्यापन करवाना होगा। इसलिए, परिवार के सभी सदस्यों को सत्यापन के लिए नजदीकी उचित मूल्य की दुकान पर जाना आवश्यक है।

Ration Card E-KYC Date Check

खाद्य सुरक्षा योजना के सभी लाभार्थियों से अनुरोध है कि वे 15 अगस्त तक ई-केवाईसी करवा लें ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। इसके लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। आपको केवल अपने नजदीकी राशन डीलर की दुकान पर जाना है और अपना आधार कार्ड और राशन कार्ड नंबर साथ लेकर जाना है। वहां पर आपका ई-केवाईसी प्रक्रिया 5 मिनट में पूरी कर दी जाएगी।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment